नशा मुक्ति का दिया जा रहा संदेश

 


रायपुर ।  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंतीके उपलक्ष्य में संगी मितान सेवा संस्थान ने इस सप्ताह को नशा मुक्ति अभियान के  रुप में मनाया जा रहा है। इस दौरान राजधानी के प्रमुख चौक चौराहों में नुक्क्ड नाटक आयोजित किये जा रहे है। 

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए संगी मितान सेवा संस्थान की प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता  मामता शर्मा ने बताया नशा मुक्ति के प्रचार प्रसार के लिए  2 से 8 अक्टूबर तक संस्थान  द्वारा खेलकूद , नुक्कड़ नाटक, स्लोगन प्रतियोगिता ,ड्राइंग और कविता प्रतियोगिता और नशा मुक्ति के लिये  प्रेरित करने वाले गीत अथवा महात्मा गांधी की नशामुक्त भारत की सोच और जीवन शैली पर परिचर्चा का आयोजन किया जाऐगा ।

जन जागरूकता के लिये शहर के विभिन्न पार्कों और सार्वजनिक स्थानों में सुप्रभात रैली, दौड़ , मैराथन, का आयोजन किया जाएगा|अलग-अलग क्षेत्र के ट्रक ड्राइवरों के अलावा लोगों को नशा मुक्त जीवन जीने के लिए प्रेरित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है ।

श्रीमती शर्मा ने कहा युवा किसी ना किसी तरह से नशे की गिरफ्त में है जिसमें अफीम, गांजा, चरस, स्मैक, तंबाकू, सिगरेट, बीड़ी, गुटखा, गुड़ाखू, हीरोइन, कोकेन,ड्राइ ऑक्सी,और एलएनडी जैसे ड्रग्स युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है । 

नशे के कारण युवाओं के परिवारों में परेशानियां बढ़ती जा रही है । परिवार में रिश्तो का बिखराव, सामाजिक व नैतिक मूल्यों का विघटन हो रहा है । युवाओं में आक्रामकता बढ़ रही है और नशे की सामग्री बेचने के लिए कम उम्र के बच्चों को माध्यम बनाया जा रहा है । हुक्का बारों में नाबालिक को नशे का आदि बनाया जा रहा है। महिला हिंसा और महिला अत्याचार के अपराधों में लगातार वृद्धि हो रही है ।अवसाद ग्रस्त होना, लीवर, मुंह,गले, खाने की नली, बड़ी आंत, स्तनऔर अन्य कैंसर जैसे खतरे में बढ़ गए हैं ।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने