नगर निगम के स्लम क्षेत्रों में पहुँचेगी मोबाइल मेडिकल युनिट एम्बुलेंस, जांच के बाद दी जाएगी दवाइयां

 


मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का शुभारम्भ एक नवम्बर को



धमतरी 27 अक्टूबर 2020। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवम्बर को मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का शुभारम्भ किया जाएगा, जिसके तहत प्रदेश के सभी 14 नगर निगमों में इसे एक साथ संचालित की जाएगी। उक्त योजना की तैयारियों को लेकर कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य की अध्यक्षता में स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई, जिसके अंतर्गत जिले में की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा की गई। 

नगरपालिक निगम के आयुक्त आशीष टिकरिहा ने बताया कि इसके प्रथम चरण में नगरपालिक निगम धमतरी के सभी वार्डों में से 22 स्लम लोकेशन का चिन्हांकन किया गया है, जहां पर चिकित्सीय सुविधायुक्त दो एमएमयू (मोबाइल मेडिकल युनिट) का संचालन एक नवम्बर से किया जाएगा।



बैठक में आयुक्त नगर निगम ने बताया कि उक्त मोबाइल मेडिकल युनिट एम्बुलेंस में मौके पर ही विभिन्न बीमारियों का इलाज किया जाएगा, जिसमें लैब जांच की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके लिए सभी स्लम क्षेत्र में श्रमिकों का पंजीयन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में योजना के संचालन के लिए एक स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया गया है, जिसके अध्यक्ष कलेक्टर होंगे, जबकि आयुक्त नगर निगम कमेटी के सचिव होंगे। इसी प्रकार सदस्य के रूप में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, श्रम पदाधिकारी और सूडा के परियोजना अधिकारी को नामित किया गया है। बैठक में बताया गया कि उक्त मोबाइल मेडिकल युनिट में सभी प्रकार के टीकाकरण की भी सुविधा रहेगी, साथ ही मधुमेह, ब्लड प्रेशर, एनीमिया, सिक्लिंग, मलेरिया सहित विभिन्न प्रकार की गम्भीर बीमारियों की निःशुल्क जांच स्थल पर ही करके मरीजों को औषधि दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत चिकित्सा की उन्नत सेवा के लिए मोबाइल मेडिकल वाहन जिसमें चिकित्सक, अन्य स्टाफ, दवाइयां, पैथोलाॅजी लैब की सुविधा उपलब्ध कराने की स्वीकृति शासन द्वारा प्रदाय की गई है। 



इस सुविधा के प्रारंभ होने से स्लम क्षेत्र में निवासरत परिवार को स्वास्थ्य जांच के लिए उनके मोहल्ले एवं पारा में ही मोबाइल मेडिकल युनिट एम्बुलेंस में उपलब्ध चिकित्सक एवं जांच सुविधा से उपचार हो सकेगा एवं आवश्यकतानुसार दवाइयां भी उपलब्ध रहेंगी। इस मोबाइल वाहन के प्रारंभ होने से स्लम क्षेत्र में निवासरत परिवार के सदस्यांे को बेहतर स्वास्थ्य मुहैया होने के साथ-साथ समय की भी बचत होगी। स्टीरियंग कमेटी की बैठक में जिला पंचायत की सी.ई.ओ. नम्रता गांधी, अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डीके तुरे, श्रम पदाधिकारी अजय हेमन्त देशमुख सहित विभिन्न विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने