लघु किसानों का धान प्राथमिकता के आधार पर खरीदें

 


कलेक्टर ने समिति प्रबंधकों की बैठक लेकर धान-खरीदी संबंधी तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश



धमतरी 12 नवंबर 2020। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने समिति प्रबंधकों की बैठक लेकर धान-खरीदी की निर्धारित तिथि से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने लघु किसानों से धान खरीदी के लिए प्राथमिकता निर्धारित करने के लिए निर्देशित किया, साथ ही किसानों को तिथिवार टोकन वितरित करने के भी निर्देश दिए।




कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने समितियों में गुणवत्तायुक्त धान क्रय करने के निर्देश दिए, साथ ही पंजीकृत लघु, सीमांत एवं दीर्घ किसानों की संख्या के आधार पर टोकन प्रदान करने के लिए कहा। चूंकि लघु किसानों की संख्या अधिक है, इसलिए ऐसे कृषकों से धान खरीदने प्राथमिकता का निर्धारण किया जाए, जिससे समितियों में भीड़ की स्थिति निर्मित ना हो। उन्होंने बारदानों की मांग व पूर्ति के आधार पर उपलब्धता एवं स्टाॅक संधारण के लिए कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश समिति प्रबंधकों को बैठक में दिए। इसके अलावा धान5 खरीदी की पूरी प्रक्रिया के सुचारू एवं सुव्यवस्थित संचालन के लिए प्री-प्लानिंग कर 30 नवम्बर तक कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश। 



इसके अलावा विभिन्न बिन्दुओं के आधार पर धान-खरीदी केन्द्र में मूलभूत सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत करते हुए प्रत्येक समिति में सैनिटाइजर एवं हैण्डवाॅश रखने, थर्मल स्कैनर से वहां आने वाले किसानों का तापमान जांचने तथा प्रत्येक कर्मचारी को मास्क का उपयोग करने के निर्देश के लिए समिति प्रबंधकों को निर्देशित किया। साथ ही धान खरीदी की पूरी प्रक्रिया के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने तथा आवश्यक सावधानियां बरतते हुए सतर्कता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में खाद्य अधिकारी  बी.के. कोर्राम सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व समिति प्रबंधक उपस्थित थे।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने