धान-खरीदी की तैयारियों का जायजा लेने कलेक्टर ने किया उपार्जन केन्द्रों का दौरा

 


गुणवत्तायुक्त धान खरीदने व छोटे किसानों को प्राथमिकता के आधार पर टोकन प्रदाय करने के दिए निर्देश
 

धमतरी 25 नवंबर 2020।खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के तहत राज्य शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर आगामी एक दिसम्बर से किसानों से धान क्रय किया जाएगा। तत्संबंध में जिले के धान खरीदी केन्द्रों में तैयारियों का जायजा लेने कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने धमतरी एवं कुरूद विकासखण्ड के ग्राम संबलपुर, छाती, भाठागांव तथा बगौद में स्थित उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने समिति प्रबंधकों को गुणवत्तायुक्त धान खरीदने, किसानों को समुचित ढंग से टोकन वितरण करने तथा छोटे किसानों को प्राथमिकता के आधार पर धान खरीदने के अलावा आवश्यक निर्देश दिए।


कलेक्टर श्री मौर्य धान उपार्जन केन्द्र संबलपुर (धमतरी) पहुंचकर परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, पर्याप्त संख्या में हमाल रखने, परिसर में पर्याप्त रोशनी के लिए लाईट की व्यवस्था करने, प्रत्येक गतिविधि का पंजी में प्रविष्टि करने, बारदानों को भी गठान में रखवाने तथा कट्टों के रख-रखाव के लिए उपयुक्त ढंग से स्टेकिंग करने के निर्देश समिति प्रबंधक को दिए। साथ ही गुणवत्तायुक्त धान ही खरीदने के लिए कहा।


इसके उपरांत वे ग्राम छाती स्थित धान उपार्जन केन्द्र पहुंचे। बड़ा प्रांगण और पर्याप्त स्थल की उपलब्धता को देखकर उन्होंने नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण इसी परिसर में आयोजित करने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने कहा कि चूंकि धान-खरीदी राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाला कार्य है, इसलिए सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान सभी संबंधित अमलों को गम्भीरता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। इस बारे में किसी प्रकार की ढिलाई अथवा कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने किसानों से निर्विवाद ढंग से धान खरीदी करने, टोकन वितरण में पारदर्शिता बरतते हुए प्रतिदिन तिथिवार उसका डिस्प्ले करने, आवश्यक पंजियों का संधारण सुनिश्चित करने तथा धान की आवक के अनुरूप बारदानों की उपलब्धता का निर्धारण करने के निर्देश समिति प्रबंधक को दिए। इसके उपरांत कुरूद विकासखंड के भाठागांव एवं बगौद केंद्रों का निरीक्षण कर सभी प्रकार की जरूरी तैयारियां पूर्ण करने और सहज व अनुकूल वातावरण में किसानों से धान खरीदने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी धमतरी  मनीष मिश्रा, एसडीएम कुरूद  योगिता देवांगन, जिला विपणन अधिकारी, नोडल अधिकारी सहकारी बैंक सहित संबंधित विभाग के अधिकारी एवं समिति के प्रतिनिधि उपस्थित थे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने