जिले के राम वन गमन पथ पर 16 दिसंबर को बाइक रैली और पर्यटन रथ यात्रा आयोजित होगी

 



धमतरी। प्रदेश में भगवान राम वनवास के दौरान जिन रास्तों से गुजरे उसे पर्यटन की   दृष्टिकोण से पर्यटन मंडल द्वारा राम वन गमन पथ के रूप में विकसित करने की योजना है। प्रदेश में उत्तर से कोरिया जिले के सीतामढ़ी हरचैका और दक्षिण में सुकमा के रामा राम से बाइक रैली और पर्यटन रथ यात्रा 14 दिसंबर को निकल चुकी है । धमतरी जिले में तीसरे दिन दक्षिण की तरफ कांकेर से आ रही बाइक रैली और पर्यटन रथ यात्रा 16 दिसंबर को सुबह के वक्त पहुंचेगी। धमतरी के नगरी में बांसपानी से रैली का आगाज होगा। यहां पर्यटन रथ को धमतरी के बाइकर्स को सौंप कांकेर के बाइकर्स रवाना हो जाएंगे। यहां से 148 किलोमीटर तक राम वन गमन पथ में टुकड़े-टुकड़े में बाइकर्स का दल रैली में हिस्सा लेगा। 

 

हर 30 से 35 किलोमीटर के पैच में बाइकर्स समूह बदले जाएंगे, ताकि उनको सुविधा हो सके। यदि कोई शुरवात से हिस्सा लेना चाहते हैं, वे भी जुड़ सकते हैं। प्रयास रहेगा कि 100 बाइकर्स शुरू से आखरी तक बांसपानी से लोमश ऋषि आश्रम नवापारा तक चले। इसमें कुछ स्वयं सेवी, जिले के अधिकारी तथा अन्य शामिल हैं। इस दौरान विभिन्न स्थल जहां से रथ और रैली गुजरेगी उन गांव का चिन्हांकन कर राम पाठ के बाद गांव की मिट्टी रथ में रखी जाएगी।जिले में राम वन गमन पथ जहां से बाइक रैली प्रस्तावित है, उसमें बांसपानी से बिरगुड़ी, सेमरा, सिहावा से नगरी तक शामिल है। यहां बस स्टैंड में बाइकर्स रैली और पर्यटन रथ के स्वागत के बाद बाइकर्स समूह बदला जाएगा। इसके बाद दुगली से केरेगांव दूसरा बाइकर्स समूह, केरेगांव से कुकरेल, भोयना, रुद्री और फिर भोयना तक तीसर बाइकर्स समूह चलेगा। 

 


भोयना से बाइकर्स समूह फिर बदले जाएंगे जो कि आगे सलोनी, छुही, साल्हेभाट, पाहंदा, सोनेवारा, राजपुर, मोहंदी तक चलेगा। यहां से बाइकर्स का समूह राम वन गमन पथ पर आगे भरदा, परसवानी, मधुवन, बड़े करेली, भेण्ड्री, हसदा से होते हुए रैली के अंतिम पड़ाव नवापारा के लोमश ऋषि आश्रम तक पहुंचेगा। यहां पर्यटन रथ को जिले के बाइकर्स द्वारा गरियाबंद जिले के बाइकर्स समूह को सौंपा जाएगा।कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सभी रैली में हिस्सा लेने वाले बाइकर्स और अन्य मास्क जरूर लगाएं और हेलमेट भी अनिवार्य रूप से पहनें। ध्यान देने वाली बात यह है कि कोई भी बाइकर 18 साल से कम उम्र का नहीं होना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी शराब सेवन कर बाइक रैली में हिस्सा ना ले। 

जिले में इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक सिहावा एवं उपाध्यक्ष, मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण डाॅ.लक्ष्मी ध्रुव द्वारा की जाएगी। विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक कुरूद  अजय चन्द्राकर, विधायक धमतरी  रंजना साहू, महापौर, नगरनिगम  विजय देवांगन, जिला पंचायत श्रीमती कान्ति सोनवानी तथा उपाध्यक्ष  निशु चन्द्राकर उपस्थित रहेंगे। इसी तरह जनपद पंचायत अध्यक्ष नगरी  दिनेश्वरी नेताम, धमतरी  गुंजा साहू, कुरूद  शारदा साहू, मगरलोड  जित्था बाई ठाकुर और जनपद पंचायत अध्यक्ष नगरीआराधना शुक्ला विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। साथ ही नगर पंचायत अध्यक्ष कुरूद तपन चन्द्राकर, मगरलोड  नीतू साहू, भखारा श्रीमती पुष्पलता देवांगन और नगर पंचायत अध्यक्ष आमदी हेमंत माला कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहेंगे।  



 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने