Video: रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ महानदी किनारे मना आजादी का अमृत महोत्सव, 10 हजार दीयों से रुद्रेश्वर घाट जगमगा उठा




धमतरी 30 अक्टूबर 2021। भारतवर्ष की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर शासन के निर्देशानुसार शनिवार को महानदी के किनारे स्थित रूद्रेश्वर महादेव मंदिर परिसर में आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ किया गया। इस अवसर पर नदी के किनारे 10 हजार मिट्टी से निर्मित दीयों को एक साथ प्रज्ज्वलित कर देश, प्रदेश सहित जिले के क्रांतिवीरों को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष एवं सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने कहा कि अंग्रेजों की 200 सालों की दासता से मुक्त करने वाले देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहूति दी, जिसके पुण्य स्मरण को चिरस्थायी रखने के लिए अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।


इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी और उपाध्यक्ष नीशु चंद्राकर ने भी आजादी के अमृत महोत्सव के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए देश की स्वतंत्रता में प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रूप से भूमिका निभाने वाले सभी सेनानियों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया।

इसके पहले कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने प्रतिवेदन का वाचन करते हुए बताया कि जिला प्रशासन द्वारा 25 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक विभिन्न थीम पर कार्यक्रम एवं गतिविधियों का आयोजन किया गया।जिसमे  जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के पैतृक ग्रामों में तिरंगा यात्रा एवं मशाल रैली का आयोजन भी शामिल है।पुरखा के सुरता थीम पर तीन दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन जनसम्पर्क विभाग द्वारा कलेक्टोरेट परिसर में किया गया।


इसके पश्चात् सांस्कृतिक संध्या के तहत मगरलोड के ग्राम मोहेरा के कला जत्था के द्वारा पारम्परिक लोकनृत्य की आकर्षक पेशकश की गई। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सहित हटकेशर वार्ड और सोरम के स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति से ओत-प्रोत मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इसके बाद यज्ञांशी साहू द्वारा एक कत्थक नृत्य और आरू साहू द्वारा सुरीली आवाज में गीत प्रस्तुत किया गया।

 10 हजार दीपदान के साथ दी गई आजादी के पुरोधाओं को श्रद्धांजलि

 कलेक्टर के मार्गदर्शन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महानदी किनारे रूद्रेश्वर घाट में 10 हजार दीयों का दीपदान किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मिट्टी के 10 हजार दीप प्रज्जवलित कर आजादी के पुरोधाओं को श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा उनका पुण्य स्मरण किया गया। मुख्य अतिथि सहित अन्य मंचस्थ अतिथियों के द्वारा दीपदान किया गया, तदुपरांत विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकताओं एवं सहायिकाओं ने आकर्षक रंगोली के साथ रखे गए दीयों को प्रज्जवलित किया। 

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ प्रियंका महोबिया जिला पंचायत सदस्य गोविंद साहू, जनपद पंचायत धमतरी अध्यक्ष गूंजा साहू,रूद्री की सरपंच अनिता यादव,आकाश गोलछा,राजा देवांगन उदित साहू,राकेश मौर्य के अलावा विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी व शिक्षक और अधिकारी व ग्रामीण मौजूद थे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने