सौगात: 38 ग्राम पंचायत,107 गांव के साथ कुकरेल बनेगा नया तहसील, अधिसूचना जारी


भूपेंद्र साहू

धमतरी।लंबे समय से प्रतीक्षारत कुकरेल के नए तहसील बनने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। 29 दिसंबर को छत्तीसगढ़ राजपत्र में अधिसूचना का प्रकाशन किया गया ।जिसके अनुसार मगरलोड धमतरी और नगरी तहसील के कुल 4 राजस्व निरीक्षक मंडल के 20 पटवारी हल्का ,38 ग्राम पंचायत, 107 गांव और तीन आंशिक राजस्व निरीक्षक मंडल नवीन तहसील को कुकरेल में शामिल होंगे।

 परिवर्तन के साथ धमतरी के राजस्व निरीक्षक मंडल कोलियरी के पटवारी हल्का नंबर 40 41 42 एवं 43 के 12 गांव, धमतरी के राजस्व निरीक्षक मंडल रुद्री के पटवारी हल्का नंबर 44,51 एवं 52 के 24 गांव, मगरलोड के राजस्व निरीक्षक मंडल मेहंदी के पटवारी हल्का नंबर 27, 28,30 और 31 के 19 गांव और नगरी तहसील के राजस्व निरीक्षक मंडल कुकरेल के पटवारी हल्का नंबर 1,2,3,4,5,6,7,8 व 9 के कुल  52 गांव शामिल होंगे। अधिसूचना प्रकाशन की जानकारी छत्तीसगढ़ शासन के सचिव विजय कुमार चौधरी ने डायरेक्टर भारत सरकार गृह मंत्रालय जनगणना कार्य निदेशालय छत्तीसगढ़ को दे दी है।

 ज्ञात हो कि कुकरेल तहसील निर्माण की मांग लंबे समय से चली आ रही थी इसके लिए क्षेत्र के ग्रामीणों ने संघर्ष भी किया, आंदोलन भी किए गए। वर्तमान में इस क्षेत्र के लोगों को तहसील कार्यालय के लिए नगरी धमतरी आना होता था ।अब कुकरेल के तहसील बन जाने से काफी सुविधा मिलेगी ।इस तरह से कुकरेल धमतरी जिले का छठवाँ तहसील होगा ।इसके पूर्व भखारा को पांचवा तहसील बनाया गया था ।


 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने