अवैध रेत उत्खनन पर कड़ी कार्रवाई करने दिए गए निर्देश


किसानों की समस्या दर्ज करने टोल फ्री नंबर 100 और 112 का व्यापक प्रचार-प्रसार पर दिया जोर


मुख्य सचिव से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मिले निर्देशों का विभागों को कड़ाई से पालन करने कलेक्टर  जे.पी.मौर्य ने दिए निर्देश


धमतरी 08 दिसम्बर 2020। प्रदेश के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने प्रदेश के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक लेकर विभिन्न मुद्दों पर समीक्षा की। इस मौके पर उन्होंने रेत के अवैध उत्खनन पर सख्ती से प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। इस के तहत कलेक्टर  जय प्रकाश मौर्य ने जिले में मुख्य सचिव के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने कहा। साथ ही खनिज विभाग के अमले को ओवर लोडेड रेत वाहनों पर कड़ाई से जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने किसानों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए बनाए गए टोल फ्री नंबर 100 एवं 112 की माॅनिटरिंग के लिए अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी  दिलीप अग्रवाल को इसका नोडल अधिकारी बनाया है। साथ ही इसका ग्रामीण स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने दीवार लेखन कराने कलेक्टर ने निर्देशित किया है।


 

 गौरतलब है कि आज की वीसी में मुख्य सचिव ने किसानों की समस्यायों के प्रति पूरी संवेदनशीलता दिखाते हुए जल्द कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। बताया गया कि किसानों की शिकायत दर्ज करने और उसके निराकरण के लिए उक्त टोल फ्री नंबर का उपयोग किया जा सकता है। इस अवसर पर कलेक्टर ने बताया कि आगामी 14 दिसंबर से  राम वन गमन पथ पर शुरू हो रही विराट बाइक रैली और पर्यटन रथ यात्रा की प्रारंभिक तैयारियां जिले में कर ली गई हैं। यहां राम वन गमन पथ के प्रस्तावितरूट के 22 गांव में बाइक रैली का स्वागत किया जाएगा। 


कलेक्टर ने  बताया कि जिले में चालू खरीफ विपणन वर्ष में किसानों से व्यवस्थित तरीके से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए नोडल अधिकारी प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर रहे हैं। यहां बरादाने की समितिवार प्लानिंग की गई है, ताकि दिक्कत ना हो और टोकन भी व्यवस्थित तरीके से किसानों को जारी किया जा रहा है। जिले में एक दिसंबर से अब तक 89 खरीदी केन्द्रों के जरिए 49525 क्विंटल धान खरीदी की गई है। पहली वीसी में मुख्य सचिव ने कोविड 19, कानून और व्यवस्था, लोक सेवा गारंटी इत्यादि विषयों की भी समीक्षा की। इस अवसर पर नया रायपुर स्थित मुख्य सचिव कक्ष में विभिन्न विभागीय सचिव भी मौजूद रहे। जिले में एन.आई.सी. कक्ष में कलेक्टर के साथ पुलिस अधीक्षक बी.पी. राजभानु, वन मण्डलाधिकारी  अमिताभ बाजपेयी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  नम्रता गांधी अपर कलेक्टर  दिलीप अग्रवाल उपस्थित थे। 

 


0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने