युवाओं ने रचा इतिहास, भारत ने 2-1 से सीरीज पर किया कब्जा

 


नई दिल्ली।भारतीय टीम ने ब्रिसबेन के गाबा में मंगलवार को चौथा टेस्ट मैच 3 विकेट से जीतकर इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में भारत को 328 रन का टारगेट दिया था जिसे भारत ने अंतिम दिन 97 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इस जीत के साथ भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावसकर ट्रॉफ़ी भी अपने पास रखी जिसे उसने पिछली सीरीज जीत के साथ हासिल किया था। टीम इंडिया के लिए यह जीत इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि कई स्टार खिलाड़ियों की चोट से जूझ रही थी।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर अपनी पहली पारी में 369 रन बनाए जिसके बाद भारत पहली पारी में 336 रन पर ऑलआउट हुआ। इसके बाद मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रन पर खत्म की, जिससे टीम इंडिया को जीत के लिए 328 रन का टारगेट मिला। भारत ने शुभमन गिल (91), विकेटकीपर ऋषभ पंत (89*) और चेतेश्वर पुजारा (56) की दमदार पारियों की मदद से इस लक्ष्य को हासिल किया और ब्रिसबेन में तिरंगा भी लहरा दिया। ऑस्ट्रेलिया के पेसर पैट कमिंस ने दूसरी पारी में 4 विकेट झटके।


जमे रहे पंत, जीत के हीरो

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक छोर पर जमे रहे और जीत दिलाकर ही दम लिया। वह 89 रन बनाकर नाबाद लौटे। 5वें नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे पंत ने 138 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 9 चौके और 1 छक्का जड़ा। उनके अलावा पुजारा ने 56 और ओपनर शुभमन गिल ने 91 रन की दमदार पारी खेली। कप्तान अजिंक्य रहाणे 24 और वॉशिंगटन सुंदर 22 रन बनाकर लौटे। ऑस्ट्रेलिया के लिए पेसर पैट कमिंस ने 55 रन देकर 4 विकेट झटके, उनके अलावा नाथन लियोन को 2 और जोश हेजलवुड को एक विकेट मिला।

पुजारा और पंत ने जगाई उम्मीद

चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने उम्मीद जगाई और चौथे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। पुजारा को भी कमिंस ने शिकार बनाया जो पारी के 81वें ओवर की दूसरी गेंद पर पविलियन लौटे। उन्होंने 211 गेंदों की अपनी लंबी पारी में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 56 रन बनाए।


शतक से चूके गिल

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए लेकिन उनकी आकर्षक अर्धशतकीय पारी से भारत ने 5वें दिन टी ब्रेक तक तीन विकेट पर 183 रन बनाए। गिल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और 91 रन की शानदार पारी खेली। भारत ने दूसरे सत्र में उनके अलावा कप्तान अजिंक्य रहाणे (24) का विकेट भी गंवाया।


विजयी भारतीय टीम को पांच करोड़ रुपये बोनस देगा बीसीसीआई

 बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने इसके तुरंत बाद ट्वीट करके भारतीय टीम को बधाई दी और बोनस की घोषणा की। गांगुली ने ट्वीट किया, ‘‘उल्लेखनीय जीत। आस्ट्रेलिया जाकर इस तरह से टेस्ट श्रृंखला में जीत दर्ज करना भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिये पांच करोड़ रुपये बोनस की घोषणा की है। यह जीत किसी भी संख्या से बढ़कर है। टीम का प्रत्येक सदस्य बधाई का पात्र है। ’’ शाह ने उनसे ठीक पहले ट्वीट किया, ‘‘बीसीसीआई ने टीम के लिये बोनस के तौर पर पांच करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। यह भारतीय क्रिकेट के लिये विशेष क्षण हैं। टीम ने अपने जज्बे और कौशल का बेजोड़ नमूना पेश किया।’’


ऐतिहासिक जीत पर पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत की इस ऐतिहासिक जीत पर सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लग गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने भी भारतीय क्रिकेट टीम की शानदार जीत पर बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि हम सभी भारतीय क्रिकेट टीम की ऑस्ट्रेलिया में सफलता पर खुश हैं।प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, 'हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता पर बहुत खुश हैं। उनकी ऊर्जा और जुनून पूरे खेल के दौरान दिखाई दे रहा था। उनका दृढ़ इरादा, उल्लेखनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प भी नजर आया। टीम को बधाई! आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।'

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने