Video: बड़ी करेली रेत खदान बंद करने कलेक्टोरेट के सामने ग्रामीणों का प्रदर्शन

 


लगभग 25 ट्रैक्टर में सवार होकर आए थे, ग्रामीण शनिवार से धरना की चेतावनी


भूपेंद्र साहू

धमतरी।बड़ी करेली रेत खदान के विरोध और अपनी मांगों के लिए कलेक्ट्रोरेट पहुँचे ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया ।कलेक्टर को ही ज्ञापन देने की जिद पर अड़े रहे। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि 24 घंटे के अंदर यदि खदान बंद नहीं किया गया तो शनिवार से गांव में वे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करेंगे।

धमतरी रेत खदान और विवाद का मानो चोली दामन  का साथ है। ग्राम करेलीबाड़ी के ग्रामीण लगभग 25 ट्रेक्टर में सवार होकर हजारों की संख्या में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे। ग्रामीण करेली बड़ी में चल रही रेत खदान को बंद कराने की मांग कर रहे थे। ग्रामीण कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य को ज्ञापन सौंपना चाहते थे।

कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने कुछ ग्रामीणों को सभा हॉल में पहुंच कर ज्ञापन देने की खबर भेजवाई। इसके अलावा डिप्टी कलेक्टर और तहसीलदार ज्ञापन लेने पहुँचे लेकिन ग्रामीण कलेक्टर को कलेक्ट्रेट परिसर के बाहर आकर ज्ञापन लेने की मांग पर अड़े रहे। 

करेली बड़ी के ग्रामीणों ने बताया कि पिछले कई दिनों से रेत ठेकेदार द्वारा अवैध और नियमों के विरुद्ध चैन माउण्टेन मशीन से रेत खनन कर रेत की कालाबाजारी की जा रही है। इसकी शिकायत पूर्व में 21 दिसंबर ,18 जनवरी सहित 15 फरवरी को भी की जा चुकी है उसके बाद भी शासन प्रशासन ध्यान नही दे रहा है। ग्रामीणों ने रेत खदान को 24 घंटे के अंदर पूर्ण रूप से बंद किये जाने की मांग जिला प्रशासन से की है। अन्यथा ग्रामीणों द्वारा विवश होकर 20 फरवरी को सत्यनारायण मंदिर करेली बड़ी के पास अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन एवं चक्काजाम किए जाने की चेतावनी दी है। इसकी संपूर्ण जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी। 

ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष महेंद्र साहू ने बताया कि तीन बार आवेदन दे चुके हैं पूरे गांव की सहमति है रेत खदान बंद करने के लिए ।मुख्यमंत्री, नेता प्रतिपक्ष ,सांसद ,विधायक सहित सभी जनप्रतिनिधियों को इसका प्रतिवेदन भेज चुके हैं। गौरव पथ में हाईवा दौड़ रही है, शव दफनाने के लिए जगह नहीं है, पर्यावरण नियमों का उल्लंघन हो रहा है। इसलिए सभी चाहते हैं कि यह रेत खदान बंद होनी चाहिए।

 कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने रेत खदान को साफतौर पर बंद करने से मना कर दिया है। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणों को दो तीन बार प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए खबर भिजवाया गया लेकिन वह कलेक्टर को ही ज्ञापन देने की बात पर अड़े रहे। हर चीज का एक नियम होता है कल के दिन तो यह भी कोई कहेगा कि हमारे गांव आकर कलेक्टर ज्ञापन ले ऐसा संभव नहीं है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने