ग्रामीण वेशभूषा में साप्ताहिक बाजार में निगरानी रख बाईक चोर को धर दबोचा, अकेले ने की थी 17 बाइक की चोरी

 


मास्टर चाबी से हाट बाजार में खड़ी मोटरसाइकिल को आरोपी करता था चोरी


चिटफंड में गवां चुका था अपना जमा पूंजी

      


 धमतरी। कई दिनों थाना बोराई क्षेत्रांतर्गत साप्ताहिक हाट बाजार से मोटरसाइकिल चोरी होने की सूचना मिल रही थी। इस संबंध में थाना बोराई में मोटरसाइकिल चोरी होने की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 379 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर अज्ञात आरोपी एवं चोरी गये मोटरसाइकिल की पतासाजी की जा रही थी।

पुलिस अधीक्षक बी.पी.उ राजभानू के निर्देश, मनीषा ठाकुर रावटे एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी नगरी  नीतिश ठाकुर के पर्यवेक्षण में साप्ताहिक हाट बाजारों पर सतत निगाह रखी जा रही थी, किंतु अज्ञात मोटरसाइकिल चोर के संबंध में कोई सुराग नहीं मिल पाने से गिरफ्त से बाहर थे। 

 प्रभारी बोराई सहायक उपनिरीक्षक देवनाथ सिन्हा ने थाना स्तर पर टीम तैयार कर ग्रामीण वेशभूषा में बोराई के साप्ताहिक बाजार पहुंचकर संदिग्ध व्यक्तियों एवं खड़े वाहनों पर निगाह रख रहे थे। इसी दौरान एक व्यक्ति पर संदेह होने से उसे बाजार में फॉलो किया गया। कुछ देर बाद वही व्यक्ति अपने जेब से चाबी का गुच्छा निकालकर खड़ी मोटरसाइकिल में लगाने लगा। किंतु मोटरसाइकिल लॉक होने पर वह तुरंत दूसरे मोटरसाइकिल में मास्टर चाबी फंसाकर उसे निकालने लगा और उसके मोटरसाइकिल चालू कर भागने के पूर्व घेराबंदी कर रंगे हाथ पकड़ा गया। उसका नाम पता पूछने पर अपना नाम बिरसिंह पटेल पिता मन्नु राम पटेल निवासी ग्राम अड़ेगा ठाकुरपारा थाना केशकाल जिला कोंडागांव बताया। मोटरसाइकिल चोरी करते हुए पकड़े जाने पर वह अपनी मोटरसाइकिल है कह कर पुलिस स्टाफ को दिग्भ्रमित करने का प्रयास किया इस बीच में पत्रकार  का भी धौंस दिखाने लगा।


 संदेही व्यक्ति से बारीकी से पूछताछ की गई तलाशी लेने पर उसके पास 7-8 मास्टर चाबी, एक लोहे का पाना एवं मोबाइल मिला। संदेही बिरसिंह पटेल से बारीकी से सघन पूछताछ करने पर उसने जुर्म स्वीकार करते हुए  बताया कि बोराई एवं आसपास के साप्ताहिक बाजारों में घूम-घूमकर मास्टर चाबी से विभिन्न मॉडलों की कई मोटरसाइकिल को चोरी कर बिक्री करने हेतु केशकाल कोंडागांव के जंगल में अपने पास छुपा कर रखा है। जिसकी निशानदेही पर उसके द्वारा चोरी कर छिपाकर रखे गए 17 मोटरसाइकिल को बरामद किया गया। जिसमें से दो मोटरसाइकिल थाना बोराई में पंजीबद्ध चोरी के मामले से संबंधित होने पर प्रकरण में जप्त किया गया। शेष 15 मोटरसाइकिलों को धारा 41(1+4)दंड प्रक्रिया संहिता/379 भादवि के तहत वैधानिक कार्यवाही कर विधिवत जप्त किया गया। आरोपी बिरसिंह पटेल को  गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड हेतु  न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। आरोपी से बरामद विभिन्न कंपनियों के अन्य मोटरसाइकिल के स्वामियों की तलाश की जा रही है। इस बीच यह भी जानकारी मिली है कि आरोपी युवक चिटफंड कंपनी  की वजह से कर्ज में डूब चुका था और वह 20 बाइक चोरी करने का टारगेट बनाया था।

 कार्यवाही में थाना बोराई प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक देवनाथ सिन्हा, प्रधान आरक्षक कुलेश्वर साहू, आरक्षक रामाधार कोर्राम, दीपक साहू, किशोर देशमुख शामिल रहे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने