Breaking news: 10वीं बोर्ड वालों को बड़ी राहत, परीक्षा निरस्त, 12वीं वालों का आगामी आदेश तक स्थगित

 


वतन जायसवाल

रायपुर। कोरोना काल को देखते हुए राज्य सरकार ने विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है। अगले माह से शुरू होने वाली  बारहवीं बोर्ड की परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं। तो पूर्व में स्थगित की गई दसवीं बोर्ड की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया।

     स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम ने बताया कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्णय  लिया गया कि बारहवीं की परीक्षा को अभी स्थगित किया जाये। तो10 वीं बोर्ड की परीक्षा जिसे पहले स्थगित किया गया था उसे निरस्त कर दिया जाये। स्कुल शिक्षा मंत्री श्री टेकाम ने कहा कि राज्य के बच्चों को ख़तरा न हो इसलिए यह फ़ैसला लिया गया। सभी बच्चे सुरक्षित रहें, कोरोना संक्रमण कम होने पर बारहवीं बोर्ड की परीक्षा ली जाएगी। फ़िरहाल, आगामी आदेश तक इसे निरस्त किया गया है।


 माध्यमिक शिक्षा मंडल की जानकारी के अनुसार इस बार बारहवी की परीक्षा में 2,87,000 विद्यार्थी पंजीकृत हैं, तो दसवीं में चार लाख 61 हज़ार विद्यार्थियों का पंजीयन हुआ है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दोनों बोर्ड परीक्षा के लिए समय सारणी जारी किया था। 3 मई से 24 मई तक 12वीं की परीक्षा होनी थी, 15 अप्रैल से दसवीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित था, जिसे पहले ही स्थगित किया गया था और अब निरस्त किया गया है। 


निरस्त की गई है 10वीं की परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी असाइनमेंट के आधार पर परीक्षार्थियों को अंक दिया जायेगा। अगर कोई परीक्षार्थी असाइनमेंट नही करता या न्यूनतम उत्तीर्ण अंक हासिल नही कर पाता है तो उसको भी न्यूनतम अंक प्रदान किया जायेगा। साथ ही आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि यदि कोई परीक्षार्थी अपने प्राप्तांक से संतुष्ट नही है तो कोरोना महामारी नियंत्रण पश्चात उसको श्रेणी सुधार के लिए परीक्षा में बैठने की अनुमति मिलेगी।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने