दायाँ बायाँ फार्मूले से व्यापारियों में रोष, सोमवार को दुकान बंद रख जताएंगे विरोध

 


धमतरी।16 मई से 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है, इसमें कपड़ा ज्वेलरी मोबाइल सहित अन्य दुकानों को दायाँ बायाँ  फार्मूले पर लिया गया है जिसका विरोध शुरु हो चुका है। चैंबर आफ कमर्स सहित सराफा एसोसिएशन ने विरोध जताया है।रविवार को बैठक कर चेंबर ऑफ कॉमर्स ने सोमवार को एक दिन विरोध स्वरूप  दुकान बंद रखने का निर्णय लिया है।


 रविवार को चेंबर ऑफ कॉमर्स व अन्य संघ से जुड़े व्यापारियों की एक विशेष बैठक रखी गई। जिसमें लॉक डाउन की अवधि बढ़ाए जाने के बाद जो दायाँ बायाँ फार्मूला लागू किया गया है उस पर विरोध जताया गया। व्यापारियों ने कहा कि 14 मई को कृषि उपज मंडी में जिला प्रशासन के साथ जो बैठक हुई थी उसके उलट यह निर्णय लिया गया। व्यापारियों के सुझाव पर कलेक्टर जेपी मौर्य ने सहमति जताई थी और सुझाव को अमल करने कहा था लेकिन जब लॉकडाउन बढ़ाया गया है तो दुकानों को बारी-बारी से दाएं बाएं खोले जाने का निर्देश जारी किया गया है। जिससे व्यापारियों में निराशा देखी जा रही है।


 व्यापारियों ने कहा कि इसके विरोध में सोमवार को एक दिन सभी दुकानें बंद रखी जाएगी। संघ का कहना है कि या तो सुबह 9:00 से 2:00 तक दुकान खोलने की अनुमति दी जाए या फिर category-wise अलग-अलग दिनों में दुकानों को खोलने का आदेश जारी किया जाए।दायाँ बायाँ  फार्मूले से पूरी तरह असहमत हैं।व्यापारियों में मनमुटाव बढ़ने के साथ वैमनस्यता भी बढ़ेगी ।बैठक में चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रदेश उपाध्यक्ष रामचंद्र वाधवानी, प्रदेश महामंत्री धनराज लुनिया, थोक कपड़ा व्यापारी संघ के नरेंद्र रोहरा, चिल्लर कपड़ा व्यापारी संघ के महेश जसुजा दिनेसज रोहरा,किराना व्यापारी संघ से सुरेश वर्यालानी, होटल व्यवसाई संघ से पद्माकर वाईकर, डिस्ट्रीब्यूटर संघ के संतोष तेजवानी ,मेडिकल संघ से किशोर वाधवानी ,फुटवेयर एजेंसी से मनोज लखवानी, ऑप्टिकल एसोसिएशन से अमित रामानी, इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक एसोसिएशन से रमेश मिन्नी,सर्राफा व्यवसाय से शिशिर सेठिया सहित अन्य व्यवसाई शामिल हुए।


इधर सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि सराफा के व्यापार को डी कैटेगरी में रखा गया है। जिसके तहत दुकानों को बाय एवं दाएं अलग-अलग दिनों में खोलने की अनुमति दी गई है।इस आदेश से व्यापारी वर्ग पूर्ण रूप से असहमत हैं ।भले ही उन्हें 5 दिन की छूट दी जाए लेकिन एक साथ खोलने की अनुमति दी जाए ।इसमें चाहे तो समय कम किया जा सकता है ।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने