धमतरी में आरटीपीसीआर लैब की मिली स्वीकृत, यहां जांच होने से जल्द मिलेगी रिपोर्ट

 


धमतरी। धमतरी जिले वासियों के लिए एक अच्छी खबर है मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने जिले के लिए  ट्रू नाट कम RTPCR लैब की स्वीकृति दे दी है।वर्तमान स्थिति को देखते हुए कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए शासन प्रशासन द्वारा पूरी दृढ़ता के साथ कार्य किया जा रहा है। उक्त संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने कोरोना संक्रमण रोकथाम की समीक्षा करते हुए जिले के जनप्रतिनिधियों, सामाजिक राजनीतिक दल के पदाधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों से वर्चुअल बैठक ली। 


पूर्व में 9 मई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारी  वह समस्त जिला कांग्रेस कमेटी  अध्यक्षों की मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की थी  जिस पर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शरद लोहाना ने धमतरी जिला में संक्रमण के स्थिति के बारे में अवगत कराया व आरटीपीसीआर लैब की मांग रखी । 12 मई को जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने जनप्रतिनिधियों, सामाजिक राजनीतिक क्षेत्र के लोगों से संक्रमण की रोकथाम के लिए चर्चा की इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शरद लोहाना, नगर निगम महापौर विजय देवांगन, सिहावा विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव, जिला पंचायत अध्यक्ष कांती सोनवानी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नीशू चंद्राकर, पूर्व जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मोहन लालवानी ने आरटीपीसीआर लैब के साथ विभिन्न मांगे रखी  थी। जिस पर जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा एवं नागरिक आपूर्ति खाद्य निगम अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल की अनुशंसा पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिहदेव ने धमतरी जिले के लिए आरटीपीसीआर लैब की स्वीकृति प्रदान की है।

 धमतरी में आरटीपीसीआर लैब होने से कोरोना सैम्पलों को बाहर नही भेजना पड़ेगा व आरटीपीसीआर की रिपोर्ट भी बहुत जल्द मिल जाएगी जिससे समय रहते संक्रमण को फैलने से रोका जा सके आरटीपीसीआर लैब स्वीकृत होने पर जिले वासियों में खुशी की लहर है सभी जिले वासियों  ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. देव, प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, नागरिक आपूर्ति खाद्य निगम अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल के प्रति धन्यवाद व आभार व्यक्त किया है। आरटीपीसीआर स्वीकृति मिलने पर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शरद लोहाना, सिहावा विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव, जिला पंचायत अध्यक्ष कांती सोनवानी, महापौर विजय देवांगन, पूर्व विधायक गुरमुख सिंह होरा हर्षद मेहता लेखराम साहू, अंबिका मरकाम सहित पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने आभार जताया है।


नाबार्ड से मिलेगा 35 लाख का फंड 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि ट्रू नाट कम rt-pcr लेब के लिए नाबार्ड से 35 लाख का फंड प्राप्त होगा। इसके लिए सिविल लाइन में जगह तलाश की जाएगी। जांच के लिए जिला अस्पताल के स्टाफ प्रशिक्षित हैं। लैब खुल जाने से लोगों को जल्द रिपोर्ट प्राप्त होगी, अभी जांच के लिए रायपुर भेजा जाता है, जिसकी वजह से समय लग जाता है।

44235 लोगों की जांच में 5728 पॉजिटिव 

कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद से 14 मई तक धमतरी जिले में 44235 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई है जिसमें 5728 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। बाकी जांच ट्रू नॉट और एंटीजन किट से की गई है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने