बड़ी करेली रेत खदान मामला गरमाने लगा, ठेकेदार की रिपोर्ट के बाद अब गांव की महिलाओं ने भी थाने में की शिकायत


फ़ोटो 21 मई


धमतरी/मगरलोड।बड़ी करेली रेत खदान मामला अब फिर से गरमाने लगा है ।21 मई को हाईवा रोकने के मामले में ठेकेदार द्वारा गांव के ही 7 लोगों के खिलाफ शिकायत की गई है। जिसे देखते हुए गांव की महिलाओं ने भी ठेकेदार के खिलाफ आवेदन दिया है।


 बड़ी करीब खदान का मामला कुछ दिनों तक शांत रहने के बाद अब फिर से उठने लगा है।ग्रामीण चाहते हैं कि खदान की नियमानुसार खनन हो, गांव वालों को रोजगार दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट के एनजीटी के नियमों का पालन हो, लेकिन इसे दरकिनार करते हुए अधिक मात्रा में खनन की जा रही है, वह भी चैन माउंटेन से। गांव के जितेंद्र ने बताया कि ठेकेदार द्वारा गांव के प्रमुख लोगों के खिलाफ द्वेषपूर्ण एफआईआर दर्ज कराया गया है। रविवार को जब गांव की महिलाएं बड़ी करेली चौकी एफआईआर कराने पहुंची तो पुलिस आवेदन ही नहीं ले रही थी। जब इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की गई तब जाकर कहीं आवेदन लिया गया। ठेकेदार द्वारा जो शिकायत की गई है वह पूरी तरह से गलत है।

 क्या शिकायत की गई है ठेकेदार द्वारा 

रामनगर भिलाई निवासी अमनदीप सिंह ने थाने में शिकायत की है कि 21 मई को जब उसका ड्राइवर सचिंदर से ट्रक लेकर निकल रहा था तभी गांव के द्वारा चोवा राम,सौरभ, अश्वनी, नारायण,कुशल कांत, उलेश और सुरेश  रेत से भरे ट्रक को रोककर ड्राइवर के साथ मां बहन की गालियां देते हुए ट्रक खाली करा दिया और बाइक को तोड़फोड़ किया। अमनदीप की रिपोर्ट पर सभी सात के खिलाफ धारा 147 294 323 341 427 और 506 के तहत अपराध दर्ज किया गया है।


महिलाओं ने भी की शिकायत

गांव की गोमती बाई सतनामी ने चौकी प्रभारी को आवेदन देते हुए बताया कि 21 मई को वह सतनारायण मंदिर के पास से जा रही थी तो देखा कि अवैध रेत खनन के विरोध में लोग एकत्रित हुए थे। तभी ठेकेदार एवं उसके कुछ लोग महिलाओं को जातिसूचक गंदी गंदी गालियां देकर अपमानित कर रहे थे विरोध करने पर ठेकेदार तिलमिला गया और कहा कि चुपचाप घर चले जाओ नहीं तो तुम्हारे घासीदास बाबा के पास भेज देंगे, वह अपने कुलदेवता के अपमान से आहत है धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुंची है। डर की वजह से घर लौट आई। वह चाहती है कि ठेकेदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए।


 इसी तरह शिवबती साहू ने बताया कि वह अपने पड़ोसी गायत्री साहू के साथ मंदिर से लौट रही थी इसी दौरान रेत ठेकेदार और उसके लोग ग्रामीणों के साथ गाली गलौज कर रहे थे। महिला होने के नाते जब उसने विरोध किया तो ठेकेदार के आदमियों ने उन लोगों पर ही अश्लील गाली गलौज करने लगे। दो लोगों ने उसको और गायत्री को चोट पहुंचाने की आशा से जोर से धक्का मारकर गिरा भी दिया। समाचार लिखे जाने तक एफ आई आर दर्ज नहीं की गई थी।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने