कुत्तों की जनसंख्या वृद्धि से भय व्याप्त: लवारिस कुत्तों की बढोत्तरी रोकने हो बधियाकरण-जय हिन्दुजा

 






धमतरी। लंबे में शहर में लागू लॉकडाउन के चलते लावारिस कुत्ते भी अब सड़कों में झुंड बनाकर रहने के आदी हो गए हैं अब जब चारों तरफ लोगों की चहलकदमी प्रारंभ हो गई है बाजार में भीड़ भाड़ है तो यही कुत्ते आक्रोशित होकर लोगों के ऊपर आक्रमण कर दे रहे हैं या तो भाग कर दहशत पैदा करते हैं या काट दे रहे हैं ऐसे में शहर के मुख्य सड़कों तथा विभिन्न वार्डों कालोनियों में सैकड़ों की संख्या में यह कुत्ते लोगों के लिए खतरे का सबब बन गए हैं यदि समय रहते उनकी जनसंख्या वृद्धि पर रोक नहीं लगाई गई तो आने वाले समय में आम जनमानस के लिए यह काफी समस्या उत्पन्न कर सकते हैं।


 उक्त मांग की ओर जिला प्रशासन तथा नगर निगम का ध्यान आकृष्ट कराते हुए भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जय हिंदूजा ने कहा है कि कुत्तों की संख्या की बढ़ोतरी वास्तव में चिंतनीय विषय है जो झुंड में रहने के बाद कभी भी कोई भी व्यक्ति को अपना शिकार बना सकते हैं इससे अनेक मवेशियों को काटने से वह भी कई बार लोगों को पागल होकर नुकसान पहुंचाये है ऐसे में संबंधित प्रशासन के जिम्मेदार लोगों को अभिलंब बधियाकरण शुरू किया जाना चाहिए। युवा मोर्चा के कोषाध्यक्ष देवेश अग्रवाल ने बताया कि रात के अंधेरे में दुर्ग रोड में कुत्तों का झुंड चलने वाले दुपहिया व चार पहिया वाहनों पर काफी तेजी से आक्रमण कर देते हैं जिससे कई बार दुर्घटनाएं निरंतर हो रही है जो खतरे का सबब बन गया है। ऐसे में इन पर अंकुश लगाने के लिए कोई ना कोई वृहद अभियान चलाने की ठोस हो सकता है।इस अवसर पर युवा कार्यकर्ता पुष्पेंद्र वाजपेयी,आशीष अग्रवाल एवं दौलत वाधवानी उपस्थित थे।


विशेषज्ञों से ली जायेगी सलाह: अनुराग मसीह

      उक्त समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट कराया जाने पर नगर निगम के सभापति अनुराग मसीह ने कहा है कि कुत्तों की समस्या सिर्फ शहर की नहीं है बल्कि यह सर्वकालिक है विशेषकर बरसात के मौसम में कुत्ते लोगों के आम जनजीवन को खतरे के रूप में प्रभावित करते हैं नगर निगम समय-समय पर इस पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाती है फिर से विशेषज्ञों से सलाह लेते हुए कुत्तों को नियंत्रित करने विशेष अभियान चलाने की पहल की जाएगी।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने