Video: मिला दुर्लभ “यूरेशियन ओटर”,वन्य प्राणी विशेषज्ञ ने बताया मध्य भारत में दूसरी बार मिला यह जीव

 


 वतन जायसवाल

रायपुर। कोरबा में दुर्लभ प्रजाति का “यूरेशियन ओटर” ऊदबिलाव मिला। जिसे एक युवक ने किसी से 100 रूपये में खरीदा था। और उसकी दवाई के लिए वह पशु दवा केंद्र गया था। 

 कोरबा निहारिका इलाक़े के पशु दवा केंद्र में एक युवक दवाई लेने के लिए ऊदबिलाव लेकर पहुंचा। जब संचालक ने उस जीव के बारे में पूछा तो युवक ने इसे कुत्ते की नई प्रजाति बतलाया। लेकिन दवाई दुकान के संचालक मामला संदेहास्पद लगा और उसने तत्काल कोरबा के चर्चित सर्प मित्र अविनाश यादव को इसकी सूचना दी। अविनाश ने बताया कि जिस युवक के पास ऊदबिलाव मिला उसने इसे बांकीमोंगरा में मिलने की बात कहते हुए सौ रूपये में ख़रीदना बताया था। फिर अविनाश ने इसकी जानकारी वन विभाग को दी। विभाग ने उक्त दुर्लभ जीव को अपने पास सुरक्षित रख लिया। 


जिला वनमंडलाधिकारी प्रियंका पांडेय ने बताया कि वन्य प्राणियों के जानकारों से जब चर्चा की गई तो पता लगा कि यह दुर्लभ प्रजाति का ऊदबिलाव है, जिसे "यूरेशियन ओटर" कहा जाता है। यूरेशियन ओटर जलीय जीवन शैली वाला जीव है और भारत के उत्तरी ठंडे पहाड़ी इलाके तथा दक्षिण के कुछ क्षेत्रों में पाया जाता है। कोरबा के हसदेव नदी में मछुआरों के जाल में फंसकर यह जीव पकड़ में आ गया। चूँकि यह उभयचर है इसलिए यह पानी के बाहर भी रह लेता है। इसकी एक विशेषता यह भी है की यह साफ पानी के नदी-नालों में रहता है।

 वही राज्य वन्य प्राणी बोर्ड सदस्य मीतु गुप्ता ने ट्वीट कर बताया कि इससे पहले जून 2016 में इसी प्रजाति का ऊदबिलाव मध्य प्रदेश के सतपूड़ा टाइगर रिजर्व एरिया में मिला था। मध्य भारत के इलाके में दूसरी बार यह कोरबा क्षेत्र में देखा गया है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने