"हमारे जीवन में योग का महत्व" विषय पर युवा संगठन छत्तीसगढ़ कहार भोई समाज द्वारा वर्चुअल परिचर्चा का आयोजन



 मुकेश कश्यप

रायपुर।युवा संगठन छत्तीसगढ़ कहार भोई समाज के बैनर तले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर "हमारे जीवन में योग का महत्व" विषय पर वर्चुअल परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

         मुख्य अतिथि राजेंद्र औसर अध्यक्ष कहार भोई समाज एवं अति विशिष्ट अतिथि के रूप में नेशनल मोटिवेशनल स्पीकर रज्जू कुमार बिलासपुर थे।इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में कान्हा कौशिक,  पंकज नायक, सतीश चौधरी, बसंत औसर,  नागेंद्र नायक, संजय बनवासी,  मोतीलाल गौतम एवं अन्य पंचगण शामिल हुए।


          इस वर्चुअल परिचर्चा में योग के विषय में रज्जू कुमार द्वारा विशेष उद्बोधन दिया गया, विभिन्न उदाहरण देते हुए उन्होंने बेहतरीन रूप से सकारात्मक बातों की चर्चा की।योग का मूल उद्देश्य शरीर को मस्तिष्क को आत्मा को व हृदय को स्वस्थ रखना है, हमें आज साइंस और टेक्नोलॉजी को स्वीकार करना होगा।उन्होंने जीवन को संतुलित रखने के लिए पारिवारिक सामाजिक व आर्थिक मूल्य का आधार स्वास्थ्य को मानते हुए अपने उद्गार व्यक्त किए। 


        इसी प्रकार सभी विशिष्ट अतिथियों द्वारा अपने-अपने अनुभव प्रदान किए गए। कोरोना को हराने व स्वास्थ्य को लाभान्वित करने के लिए कोरोना काल में योग के लाभ को सभी ने दर्शाया, विभिन्न खेलों के माध्यम से भी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कहा गया,आज योग को विज्ञान की मान्यता दी गई है एवं पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया है।इस परिचर्चा का लाभ सभी सामाजिक बंधुओं ने लिया,कार्यक्रम का संचालन कान्हा कौशिक ने किया।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने