जलजीवन मिशन के तहत मुख्यमंत्री ने किया विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्यास


स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में जिले के 8 करोड़ 76 लाख के 31 विकास कार्यों का भी किया  भूमिपूजन



धमतरी 22 जून 2021/ मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने  जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के 16 जिलों में विभिन्न निर्माण कार्यों का वर्चुअल भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने जिले में भी उक्त मिशन के तहत कुल 31 योजनाओं में सोलर आधारित लघु नलजल प्रदाय योजना के आठ करोड़ 76 लाख छह हजार रूपए की लागत के विकास कार्यों का वर्चुअल भूमिपूजन एवं शिलान्यास प्रदेश के केबिनेट मंत्रियों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर सिहावा विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव, धमतरी विधायक  रंजना साहू, महापौर  विजय देवांगन, जिला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष नीशू चंद्राकर सहित कलेक्टर पी.एस. एल्मा, एसपीबीपी राजभानू, जिला पंचायत की सी.ई.ओ. प्रियंका महोबिया के अलावा वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।


  मुख्यमंत्री श्री बघेल ने प्रदेशवासियों को शुद्ध पेयजल की सुलभ उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जलजीवन मिशन के अंतर्गत अन्य केबिनेट मंत्रियों की उपस्थिति में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के 16 जिलों सहित धमतरी जिले के 31 कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया जिनकी कुल लागत आठ करोड़ 76 लाख छह हजार रूपए है। इस दौरान उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों से जुड़कर उक्त योजना के बारे में फीड बैक लिया, जिस पर उन्होंने बेहद जरूरी और पेयजल के दृष्टिकोण से अतिमहत्वपूर्ण बताया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने वर्चुअल संबोधन में कहा कि जलजीवन मिशन से प्रदेश के 39 लाख से अधिक परिवारों को इसका लाभ मिलेगा, जिन तक शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का संकल्प छत्तीसगढ़ सरकार ने लिया है। प्रदेश के 16 जिलों में 658 कार्यों का आज भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया गया। 

 


इसके शुभारम्भ के बाद महिलाओं को दूरदराज से पानी लाने, हैण्डपम्पों में अपनी बारी का इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि उनके घर-आंगन तक इसकी पहुंच सुलभ होगी। उन्होंने आगे कहा कि अब प्रदेश की आमजनता अब शुद्ध पेयजल के अधिकार से वंचित नहीं रहेगी और अगले 4-5 सालों में इसका शत-प्रतिशत क्रियान्वयन किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने जलजीवन मिशन के उद्देश्य तथा विभाग की आगामी रणनीति पर प्रकाश डालते हुए संक्षिप्त में जानकारी दी। मुख्यमंत्री निवास में आयोजित वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में प्रदेश के केबिनेट मंत्री  रवीन्द्र चैबे, प्रेमसाय सिंह, जयसिंह अग्रवाल,  मोहम्मद अकबर, कवासी लखमा, जयसिंह अग्रवाल, उमेश पटेल, जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, शिवकुमार डहरिया, विधानसभा अध्यक्षचरणदास महंत सहित मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू, मुख्य अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री कोसरिया आदि मौजूद थे।      


     

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने