भूपेश सरकार ने ढाई साल में कांग्रेस घोषणा पत्र के दो तिहाई वादों को पूरा किया:रामगोपाल अग्रवाल

 


धमतरी। राज्य आपूर्ति निगम के  चेयरमैन केबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त रामगोपाल अग्रवाल ने कहा कांग्रेस ने जो वादा किया, मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल उसे पूरा कर रहे हैं। भाजपा के नेता ठीक से पढ़कर याद कर लें कि कांग्रेस सरकार ने चौबीस  वायदों को पूरा किया है। उन्होंने ने कहा कि जो लोग 15 साल तक तीन बार सरकार चलाने के बाद जनता से किये वायदों को पूरा नहीं किये, कौन सी नैतिकता से कांग्रेस सरकार से ढाई साल में जन घोषणा पत्र के वायदों का हिसाब मांग रहे है। 

ये वादे पूरे हुए

पहले नंबर पर किसानों का कर्जा माफ किया। 2.- 2500 रू. में धान की खरीदी की गयी।  3.- किसानों का जलकर माफ किया गया। 4.- पांच डिसमिल से कम जमीनों की बंद रजिस्ट्री शुरू की गई। 5.- लोहंडीगुड़ा में किसानों की जमीने वापस की गयी। 6.- राजीव गांधी किसान न्याय योजना में धान, मक्का, गन्ना, कोदो, दहलन उत्पादक किसानों को प्रतिवर्ष सहायता शुरू की गई। 7.- भूमिहीन कृषि मजदूरों की आय सुनिश्चित करने न्याय योजना शुरू की गई।8.- तेंदूपत्ता संग्राहकों का मानदेय बढ़ाया। 9.- युवाओं को सरकारी नौकरी के द्वारा खोले गये शिक्षकों प्राध्यापकों सहित विभिन्न विभागों में सीधी भर्ती शुरू की गई। 10.- आउट सोर्सिंग बंद किया गया।  11.- गोधन न्याय योजना से गोवंश संरक्षण किया गया। 12.- नरवा, गरवा, घुरवा, बारी से ग्रामीण अर्थव्यवस्था सिंचाई के साधन सुदृढ़ करने का काम शुरू किया गया। 13.- बस्तर में बायोटेक किसान हब की स्थापना की गई। 14.- डेयरी विकास के मद में 530 डेयरी स्थापित किए गए।  15.- कृषक जीवन ज्योति में निःशुल्क विद्युत 5 हार्स पावर तक दी गई। 16.- 7 से बढ़ाकर 31 लघु वनोपज की समर्थन मूल्य में खरीदी शुरू की गई। 17.- जनजाति विकास के लिये पृथक सचिवालय स्थापित किया गया।  18.- मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की स्थापना की गई। 19.- खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सेवा योजना के तहत 20 लाख तक इलाज की सुविधा दी गई। 20.- गांव, मोहल्लों, शहरी स्लम में घर-घर तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का वायदा पूरा किया गया। 21.- आंगनबाड़ी, मध्यान्ह भोजन रसोईयों के वेतन में वृद्धि का वायदा पूरा किया गया। 22.- औद्योगिक विकास के वायदे को पूरा करने भूमि की दरों में 30 प्रतिशत की कमी सिंगल विंडों की स्थापना की गयी। 23.- 400 यूनिट तक बिजली बिल आधा किया गया। 24.- शिक्षाकर्मियों का 2 वर्ष पूर्ण होने पर संविलियन किया गया। 25.- कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण के लिये हर ब्लाकों में फूड पार्क के लिये जमीन आवंटित की गई और कोण्डागांव, सिंगारभाट में कार्य प्रगति पर है। 

कांग्रेस प्रवक्ता अरुण चौधरी ने कहा कि ढाई साल के कार्यकाल में सरकार ने आधा समय कोरोना महामारी से निपटने में लगाया, उसके बावजूद मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल और कांग्रेस सरकार की अपने वायादों को पूरा करने की प्रतिबद्धता ही है । पांच साल के लिये किये गये 36 वायदों में 24 वायदों को सरकार ने पूरा कर दिखया है और अन्य महत्वपूर्ण वायदों को पूरा करने के लिये कार्यवाहियां शुरू की जा चुकी है।भाजपा नेता एक बार अपने गिरेबान में झांके और बतायें कि 2003 में हर आदिवासी परिवार को 10 लीटर दूध वाली जर्सी गाय देने का वायदा, हर आदिवासी परिवार से एक को सरकारी नौकरी देने का वायदा, हर बेरोजगार को 500 भत्ता देने का वायदा, किसानों को पूरे पांच साल 300 बोनस का वायदा, 2100 में धान खरीदी का वायदा रमन सरकार ने 15 सालों में क्यों पूरी नहीं किया।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने