Video: मगरलोड क्षेत्र में दो दिन से घूम रहे दतैल हाथी,35 किलोमीटर चलकर जलकुंभी के जंगल पहुंचे


वन विभाग की टीम गजराज वाहन से कर रही निगरानी 


पवन निषाद

मगरलोड। दो दिन से तीन दतैल हाथी इलाके में विचरण कर रहे है।हाथी जंगल के बजाय गांवो की तरफ गुजरते हुए आगे बढ़ रहे है। जिसमें ग्रामीणों में दहशत का मौहाल बना हुआ है।


वन विभाग के मुताबिक  बुधवार की सुबह उत्तर सिंगपुर मोहदी वन परिक्षेत्र के ग्राम पहंदा में तीन नर हाथियों का दल फसलों को नुकसान पहुंचाते हुये पनवई जंगल में चले गए थे। दतैल हाथी काफी आक्रामक है जिसे देखते हुए आपपास के गांवो में वन विभाग ने मुनादी करवा दिया था। पनवई जंगल मे विराम करने के बाद  हाथी 4 बजे जंगल रास्ते होते हुए सरगी व राजपुर में पहुँचे। राजपुर के प्लांट के पीछे में हाथी आराम करने के बाद रात में आगे बढ़ते हुये जामली से मोहदी ,छिपली लुगे पहुँचे।छिपली के केला बाड़ी में केला खाने के बाद हाथियों को लुगे खार होते हुए परसवानी नहर से आमचानी,दूधवारा के पास देखा गया।

गुरुवार की सुबह परसाबुडा तालाब पार कर दंतैल हाथी जलकुंभी वन कक्ष क्रमांक 20 में विराम कर रहे है। वन परिक्षेत्र अधिकारी पंच राम साहू, टीआई प्रणाली वैद्य, डिप्टी रेंजर संजय वंडलकर सहित बीडगार्ड  गजराज वाहन से सतत निगरानी कर रहे  है। 

वन विभाग के अनुसार हाथी एक दिन में 8 से 9 किलोमीटर ही चलता है। मगर दतैल हाथी एक दिन में 30 से 35 किलोमीटर चल रहे है। वन विभाग की टीम हाथियों के पिछे घूम घूम कर निगरानी रखे हुए है। इस बीच यह भी जानकारी मिल रही है कि मगरलोड सीमा क्षेत्र से लगे पांडुका में अलग से हाथियों का दल मौजूद है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने