बैंक सखी हर परिस्थिति में मित्र के रूप में सहयोग प्रदान कर रही है- मुख्य कार्यपालन अधिकारी

  


धमतरी आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ’’बिहान’’ अंतर्गत जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत बी.सी. सखियों को इंडियन इंस्टीट्युट ऑफ बैंकिंग इन फाइनेंस प्रमाण पत्र का वितरण जिला पंचायत सभाकक्ष में  किया गया। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंका ऋषि महोबिया ने कहा कि बैंक सखी हर परिस्थिति में मित्र के रूप में सहयोग प्रदा कर रही है। जिले में बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार हुआ है

  आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रियंका ऋषि महोबिया ने कहा कि बैंक सखी हर परिस्थिति में मित्र के रूप में सहयोग प्रदाय कर रही है। जिले में बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार हुआ है। 590 ग्राम में 90 बैंक सखी के द्वारा 45 करोड़ 17 लाख रूपये का ट्रांजेक्शन किये गये हैं इस जिला के लिए उपलब्धि है। ग्रामीण विकास में इनकी सहभागिता उल्लेखनीय है। नई ऊर्जा के साथ कार्य करने हेतु बैंक सखियों का मनोबल बढ़ाया।

 जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा पर डिजिटल लोकार्पण कर कार्यक्रम को नया स्वरूप दिया गया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री नीशु चन्द्राकर ने कहा कि बिहान द्वारा गठित महिला स्वसहायता समूह की 90 सदस्य बी. सी. सखी के रूप में कार्य कर घर पहुंच बैंकिंग सुविधा प्रदाय कर रही है। ग्राम एवं ग्राम पंचायत स्तर पर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का भुगतान, पेंशन भुगतान, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत भुगतान उज्ज्वला योजना भुगतान, स्कूली बच्चों का छात्रवृत्ति भुगतान, बीमा, बैंक बचत खाता खोलकर ग्रामीणों को निःशुल्क सुविधा मुहैया करा रही है।


 बैंक सखी  सुनिता साहू,  खिलेश्वरी यदु, योगेश्वरी निषाद,  हेमलता शर्मा ने ग्रामीण क्षेत्रों में अपने द्वारा किये गये कार्यों का अनुभव उपस्थिति बैंक सखियों के समक्ष साझा किया गया। इस अवसर पर बैंक सखियों को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कांति सोनवानी ने कहा कि-छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ’’बिहान’’ अंतर्गत दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र में बैंकिंग सुवधिा प्रदाय किये जाने के लिए बिहान स्व-सहायता समूह की महिलाएं बी.सी. सखी के रूप में कार्य कर रही हैं। ग्राम स्तर पर जनसमुदाय को घर पहुंच सेवा का लाभ दे रहे हैं बहुत ही अनुकरणीय एवं प्रशंसनीय कार्य है। बैंक सखियों द्वारा किये गये कार्यों की सराहना करते हुए यह भी कहा कि अच्छे कार्य करने के लिए द्वार हमेशा खुला रहता है। आत्मनिर्भरता की ओर सदैव आगे बढ़ते रहें की कामना के साथ जिले को गौरन्वावित करने के लिए बधाई दी।
वन सभापति श्रीमति कविता योगेश बाबर ने कहा-कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के समय बैंक सखियों द्वारा किये गये अभूतपूर्व योगदान वृद्धजनों के लिए सहारा बना। सदस्य श्री खूबलाल ध्रुव ने शासकीय योजनाओं के अलग-अलग पहलुओं पर बैंक सखियों द्वारा सहयोग प्रदाय कर आजीविका संवर्धन में उन्मुख होने के लिए बधाई दी सहयोग के लिए हर संभव तैयार रहने की बात कही।
रोल मॉडल के रूप में  सुनीता साहू से भी मार्गदर्शन लेकर सतत् प्रगति की ओर अग्रसर होने तथा जिला पंचायत से हर संभव सहयोग करने की बात कही गई।
आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर लीड बैंक आफिसर  प्रोबीर राय, बड़ौदा आरसेटी के संचालक  अमित माथुर ने विभाग द्वारा दी जाने वाली तकनीकी जानकारी से अवगत कराया गया। जिला कार्यक्रम प्रबंधक जय वर्मा ने बी.सी. सखी मॉडल परिचय दिया। कार्यक्रम का संचालन डुमन लाल ध्रुव प्रचार-प्रसार अधिकारी जिला पंचायत ने किया। इस अवसर पर बी.सी. सखी महिलाएं मुख्य रूप उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने