देश के सबसे ज़्यादा सक्रिय मुख्यमंत्री बने भूपेश बघेल, त्वरित निर्णय लेने की क्षमता रखा सबसे आगे


वतन जायसवाल

रायपुर। बार-बार मुख्यमंत्री बदलने की खबरों के बीच   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लिए शुभ समाचार आया है। आईएएनएस-सी वोटर गवर्नेस इंडेक्स के अनुसार  वे देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं। 

 प्रदेश में जारी जन कल्याणकारी योजनाओं के कारण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश के अन्य मुख्यमंत्रियों को पछाड़ दिया। हाल ही में प्रारंभ की गई योजना जिनमें निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना शामिल है , जिन्होंने कोविड -19 के लिए माता - पिता / अभिभावकों को खो दिया है।  महतारी दुलार योजना के तहत ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च छत्तीसगढ़ सरकार वहन कर रही है। नीति आयोग की एसडीजी इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार , सतत् विकास लक्ष्यों के लैंगिक समानता पैरामीटर पर छत्तीसगढ़ भारत में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य है। नीति आयोग 115 संकेतकों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति को ट्रैक करता है। पिछले साल , छत्तीसगढ़ ने लैंगिक समानता पैरामीटर पर 43 अंक हासिल किए और भारत में सातवें स्थान पर था। इस साल , छत्तीसगढ़ ने 61 स्कोर किया और चार्ट में शीर्ष स्थान पर रहा। 

 सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा " ऐसे मुख्यमंत्रियों को लोगों ने पसंद किया है जिनमें निर्णय लेने की क्षमताएं हैं और जिनके काम करने की शैली सीईओ जैसी है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने