लोक पारंपरिक एवं संस्कृति का आधार स्तंभ है आदिवासी समाज : रंजना साहू

 


शहीद मींधु कुम्हार के ग्राम बेंद्रानवागांव में आदिवासी समाज भवन का भूमिपूजन विधायक रंजना डीपेंन्द्र साहू ने किया


धमतरी।छत्तीसगढ़ धमतरी विधानसभा क्षेत्र की पावनधरा जहां पर स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों से लोहा लेने वाले शहीद मिंधु कुम्हार के शहादत ग्राम बेंद्रानवागांव में आदिवासी समाज भवन का भूमि पूजन विधायक रंजना डीपेंद्र साहू के मुख्य आतिथ्य में विभिन्न जनप्रतिनिधि, समाज के वरिष्ठ जन की उपस्थिति में विधि-विधान पूर्वक सम्पन्न किया गया। इस अवसर पर विधायक रंजना साहू का स्वागत संस्कृति की छटा को बिखेरते हुए बाजे गाजे के साथ पुष्प गुच्छ भेंट करते हुए सामाजिक जनों द्वारा किया गया।

 विधायक रंजना डीपेंद्र साहू ने कहा कि लोक पारंपरिक एवं संस्कृति हमारी छत्तीसगढ़ की अमूल्य धरोहर है, और उसका आधार स्तंभ हमारा आदिवासी समाज है, जिन्होंने इस अमूल्य धरोहर को संजोकर रखे हैं। यह समाज नित प्रतिदिन शिक्षा, खेल, विज्ञान, राजनीति, सामाजिक, जैसे सभी क्षेत्रों में आगे आकर रौशन हो रही है। आदिवासी समाज सीधा और सरल होता है, विषम परिस्थितियों में भी हिम्मत ना हार कर आगे बढ़ने की कला हमें आदीवासी समाज से ही मिली है।  समाज को आगे लाने के लिए विस्तृत कार्य योजना के साथ कार्य करना होगा जिससे समाज कि आने वाली पीढ़ी को भी अपनी संस्कृति और सामाजिक संस्कारों की ज्ञान हो और समाज कि राह पर चले। स्वतंत्रता संग्राम में छत्तीसगढ़ के प्रथम शहीद वीरनारायण सिंह इसी समाज में गरीबों का मसीहा के रूप मेें पैदा हुए, उनका नमन करती हूं, जिन्होंने स्वतंत्रता का अलख पूरे छत्तीसगढ़ में जगाया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष बिथिका विश्वास ने समाज की एकता एवं अखंडता को मजबूती के साथ बनाए रखने की बात कही।

इस अवसर पर शिवदत्त उपाध्याय, शहर मंडल अध्यक्ष विजय साहू, जनपद सदस्य जागेश्वरी साहू, जनपद सदस्य रूपाली ध्रुव , महिला मोर्चा कार्यकर्ता नीलू रजक सहित समाज के पदाधिकारी गण एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने