महिला सशक्तिकरण पर कुठाराघात कर रही है राज्य सरकार : रंजना साहू

 

रेडी टू ईट पोषण आहार निर्माण कार्य को पुनः दिलाने विधायक से मिली महिला समूह


धमतरी। धमतरी विधानसभा क्षेत्र के रेडी टू ईट फूड पोषण आहार निर्मात्री जिला महिला स्व सहायता समूह संघ अपनी समस्याओं को लेकर क्षेत्र की विधायक रंजना डीपेंद्र साहू से मुलाकात करने पहुंची। अपनी संवेदना एवं समस्याओं से अवगत कराते हुए समूह की महिलाओं ने कहा कि धमतरी जिला के महिला स्व सहायता समूह  द्वारा विगत 10 से 12 वर्षों से शासन के आदेश परियोजना अधिकारी के द्वारा अनुसार रेडी टू ईट पोषण आहार का कार्य गुणवत्ता पूर्वक बनाने हेतु दिया गया था, जिसे हम सभी महिला स्व सहायता समूह पूरी ईमानदारी से निर्माण कार्य कर जिले के समस्त आंगनबाड़ियों में सफलतापूर्वक वितरण करते थे।

महिलाओं ने दुखी मन से संवेदना व्यक्त करते हुए कहां की समूह के सदस्य गण एक मां है, जो कि अपने बच्चे के लिए जिस तरह से प्रेम पूर्वक घर पर भोजन बनाते हैं उसी तरह से रेडी टू ईट पोषण आहार को साफ सफाई कर पूरी लगन एवं निष्ठा के साथ बनाते हैं, जिसमें एक मां का पूरा प्रेम रहता है, सामग्रियों की पूरी सफाई के साथ की जाती है, यहां तक की जिले में बहुत से कुपोषित बच्चें मिले थे, उस समय इस समूह के सदस्यों के द्वारा एक-एक बच्चों को गोद लेकर अपने स्वयं कि बच्चों की तरह दिन रात एक कर सुपोषण कर जिले को कुपोषण मुक्त किए।किंतु आज शासन द्वारा जो रेडी टू ईट जिसे महिला समूह  द्वारा बनाई जाती थी, उनके स्थान पर स्वचालित मशीन से निर्माण करने बीज निगम को ठेका दिया जा रहा है, जो हम सभी महिला समूह स्व सहायता समूह के साथ घोर अन्याय व धोखा है। 

महिला समूह की बात सुनकर विधायक रंजना साहू ने कहा कि जहां एक तरफ केंद्र सरकार महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रही हैं, वहीं राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के स्वरूप को नजरअंदाज कर रेडी टू ईट निर्माण कार्य से महिला शक्ति को इनसे अलग करने का प्रयास कर रही है वह न्यायोचित नहीं है, यह महिला सशक्तिकरण पर कुठाराघात है। विधायक ने समूह की महिलाओं से आश्वासित कर जल्द ही विभागीय मंत्री से मुलाकात कर इस पर चर्चा करने की बात कही।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने