सब कुछ ठीक रहा तो केंद्र में होगी परीक्षा, रविवि की तैयारी प्रारंभ,इसी माह से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया



वतन जायसवाल

रायपुर। पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने वार्षिक परीक्षा की तैयारियां प्रारंभ कर दी है। इसी माह से आवेदन  प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इस साल परीक्षा शुल्क में कोई बढ़ोत्तरी नही की गई है। सब कुछ ठीक रहा तो परिक्षार्थियों को केंद्र में ही परीक्षा देनी होगी। 


  बता दें कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में आफ लाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी है। छात्र-छात्राएं अपने-अपने महाविद्यालय जाने लगे है। इन सब को ध्यान में रखते हुए पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने वार्षिक परीक्षा की तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। 

 विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने बताया कि मार्च 2022 के आखिरी सप्ताह या फिर अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह से परीक्षा प्रारंभ होगी। समय-सारणी जनवरी में जारी किया जाएगा।इससे पहले आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। 

 विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि आगामी परीक्षाएं चाहे वार्षिक प्रणाली के तहत हो या फिर सेमेस्टर के अनुसार, सभी ऑफलाइन होगी। इसकी अनुमति के लिए उच्च शिक्षा विभाग को पत्र भेजा जाएगा। ऑफलाइन परीक्षा को लेकर कॉलेजों को पहले जानकारी दी गई है। कॉलेज से भी छात्रों को यह बता दिया गया है कि इस बार केंद्र में आकर पेपर देना होगा। कुछ दिनों बाद विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। 



  ख़ास बात यह है कि इस बार परीक्षा शुल्क में बढ़ोतरी नहीं होगी। पिछली बार जितना शुल्क था इस बार भी वही रहेगा। वार्षिक परीक्षा के तहत नियमित छात्रों को 1000 रुपए लेकर 15 सौ रुपए तक तो अनियमित छात्रों को 12 सौ से लेकर 18 सौ रुपए तक का शुल्क जमा करना होगा।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने