जिला अस्पताल सहित स्वास्थ्य केन्द्रों में करोड़ो की लागत से बनने वाले अधोसंरचना निर्माण के लिए कलेक्टर ने ली बैठक

 


धमतरी। जिला अस्पताल सहित विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व उप स्वास्थ्य केन्द्रों में अधोसंरचना के प्रस्तावित निर्माण को लेकर कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने आज स्वास्थ्य विभाग एवं निर्माण एजेंसी विभागों की बैठक लेकर सभी कार्यों समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने प्रस्तावित अधोसंरचनाओं के निर्माण का स्थल निरीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण निर्माण करने अधिकारियों को निर्देशित किया। 


जिला अस्पताल परिसर में स्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में कलेक्टर ने बैठक लेकर अधोसंरचनाओं की कार्यवार समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर ने सभी कार्यों की ड्राइंग एवं डिजाइन का सूक्ष्मता से परीक्षण कर विस्तार से चर्चा की। इसके पहले, कलेक्टर ने जिला अस्पताल परिसर में अधोसंरचना निर्माण के लिए प्रस्तावित जगहों का स्थल निरीक्षण किया तथा गंदे पानी की समुचित निकासी व्यवस्था, पॉवर स्टेशन, मॉर्च्युअरी के आसपास के क्षेत्र का सघन मुआयना किया तथा समय पर सही ढंग से गुणवत्तायुक्त निर्माण करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। 


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को दृष्टिगत करते हुए विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाआंे एवं सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसके तहत जिला अस्पताल में ईसीआरपी-2 के निर्माण के लिए 66 लाख रूपए की लागत से बच्चों के लिए अधोसंरचनाओं का अपग्रेड किया जाएगा जिसमें 30 बिस्तरयुक्त जनरल वार्ड, 04 आईसीयू, 08 एचडीयू युक्त बेड शामिल हैं। इसी तरह छह बिस्तरयुक्त कैजुअल्टी 50 लाख रूपए की लागत से, फिजियोथेरेपी भवन 25 लाख रूपए से, कोविड के ट्रू-नाट लैब का निर्माण 35.62 लाख रूपए, कार्डियक केयर युनिट 25 लाख रूपए, 20 बिस्तरयुक्त आइसोलेशन 74.56 लाख रूपए की लागत से टी.बी. सेंटर 25 लाख रूपए, बर्न युनिट 25.60 लाख रूपए तथा हमर लैब का निर्माण 26 लाख रूपए की लागत से जिला अस्पताल परिसर में किया जाना है। इसके इसके अलावा अस्पताल से बाहर ट्रांजिट हॉस्टल का निर्माण 70 लाख रूपए की लागत से बनाया जाएगा। साथ ही कुरूद में नवीन सिविल अस्पताल भवन का निर्माण 18 करोड़ रूपए की लागत से तथा 10 बिस्तरयुक्त आइसोलेशन वार्ड 25 लाख रूपए से बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त चारों विकासखण्ड के 23 उप स्वास्थ्य केन्द्रों में 9.68 लाख रूपए प्रति स्वास्थ्य केन्द्र के मान से बच्चों के वार्ड स्थापित किए जाएंगे। 

बैठक में कलेक्टर ने प्रत्येक कोविड सैम्पल कलेक्शन सेंटर की प्रतिदिन शाम साढ़े छह बजे रिपोर्ट लेकर उसकी समीक्षा करने तथा हरहाल में टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। इसके अलावा छूटे हुए लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाते हुए 18 से उपर आयु वालों का वैक्सिनेशन कराने व 15 से 18 साल तक के किशोरों का युद्ध स्तर पर टीका लगवाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। बैठक में अस्पताल अधीक्षक डॉ. यूएल कौशिक, सीजीएमएससी के सहायक अभियंता, पीडब्ल्यूडी, नगर निगम और बिजली विभाग के कार्यपालन अभियंता सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। 


0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने