आँगनबाड़ी से लेकर कक्षा आठवी तक के बच्चो के पठन तथा गणितीय कौशल के विकास हेतु सौ दिनों के अभियान की कुरुद में शुरुआत

 


मुकेश कश्यप

कुरुद।द मेकर पीएलसी ग्रुप द्वारा राज्यपरियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा के आदेशानुसार तथा जिला परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा के निर्देशानुसार विकासखण्ड स्रोत समन्वयक कार्यालय के मार्गदर्शन में सौ दिनों के अभियान के माध्यम से आँगनबाड़ी से लेकर कक्षा आठवी तक के बच्चो के पठन तथा गणितीय कौशल के विकास हेतु चौदह सप्ताह की कार्ययोजना तैयार कर उस पर कार्य कर रही है। जिसे पूरे विकासखण्ड स्तर पर प्रत्येक शाला में पठन तथा गणितीय कौशल के विकास हेतु विविध गतिविधियां तथा सामग्री का निर्माण कर उन तक पहुचाने का कार्य किया जा रहा है।

ब्लॉक नोडल मीरा चन्द्राकर, कौशर जान भावेश चन्द्रवँशी, ममता साहू, गुमान साहू अरुणा चन्द्राकर, लोकेश्वरी साहू, अन्नू देवांगन, पोखराज ध्रुव, अम्बिका सिन्हा,भारती सेन्द्रे, वासन्ती देवांगन सहित सभी ब्लॉक पीएलसी शिक्षको द्वारा विकासखण्ड के समस्त कक्षा 1 से कक्षा 8 वी अध्यापन कराने वाले शिक्षको को ऑनलाईन प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा विद्यालय में कराए जाने वाले विभिन्न गतिविधियों से परिचित कराया जा रहा है।

कार्यक्रम के सम्बंध में विकासखण्ड स्रोत समन्वयक राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि कोविड़ के दौरान लर्निंग लॉस को ध्यान में रखते हुए तथा बच्चो के लर्निंग आउटकम के आधार पर आंगनबाड़ी से लेकर कक्षा 8 वी तक के बच्चो हेतु सौ दिनों की कार्ययोजना तैयार कर विकासखण्ड स्तर पर इसका किर्यान्वयन पीएलसी शिक्षको तथा संकुल समन्वयकों के माध्यम से किया जा रहा है राज्य परियोजना कार्यालय के आदेशानुसार प्रत्येक स्तर पर इस कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन हेतु विकासखण्ड स्तर पर टीम का गठन किया गया है जो कार्यक्रम की सतत मॉनिटरिंग तथा समीक्षा कर रही है। कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चो में पठन तथा गणितीय कौशल का विकास करना है जिसके लिए ब्लॉक स्तर पर गठित पीएलसी टीम के द्वारा विभिन्न गतिविधियों को संकुल के प्रत्येक स्कूल तक साझा किया जा रहा है। कोविड़ 19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए चौदह सप्ताह हेतु कार्ययोजना और उसकी जानकारी ऑनलाईन मीटिंग के माध्यम से शिक्षको को दिया जा रहा है।

इस अभियान की खास बात ये है कि बच्चो के पठन तथा गणितीय कौशल के विकास हेतु नवाचारी शिक्षको द्वारा सरल से सरल गतिविधियों के माध्यम से अध्ययन अध्यापन का कार्य किया जा रहा है। माध्यमिक शाला करगा, प्राथमिक शाला दर्रा, प्राथमिक शाला फुसेरा, माध्यमिक शाला भोथली सहित विकासखण्ड के अलग अलग स्कूलों में बच्चे इन गतिविधियों को करते और सीखने का आनंद ले रहे है इन सभी गतिविधियों के वीडियो का संग्रहण भी विकासखण्ड स्रोत समन्वयक के यु ट्यूब चैनल में किया जा रहा है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने