मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत दर्री में हुआ 22 जोड़ों का सामूहिक विवाह,विधायक रंजना साहू ने दिया नव वर-वधुओं को आशीर्वाद

 


धमतरी।धमतरी विकासखण्ड के ग्राम दर्री में सोमवार को 22 जोड़े वर-वधुओं का सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ, जिसमें विधायक  रंजना साहू एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने उपस्थित रहकर परिणय-सूत्र में बंधकर दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को अपना आशीर्वाद दिया। इसमें विभिन्न समाज के पदाधिकारियों ने भी सक्रिय सहयोग दिया।

एकीकृत बाल विकास परियोजना धमतरी ग्रामीण ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में आयोजित धमतरी विकासखण्ड के ग्राम दर्री में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह का आयोजन वैदिक मंत्रोच्चार एवं हिन्दू विवाह परम्परा के अनुकूल उल्लासपूर्वक किया गया। इस अवसर पर विधायक श्रीमती साहू ने अपना सभी नवयुगल जोड़ों को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि शासन द्वारा यह योजना शादी में फिजूलखर्ची रोकने तथा दहेज प्रथा को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से लाई गई है। उन्होंने आगे कहा कि आज के दौर में शादी जैसे उत्सव काफी खर्चीला हो गया है, ऐसे में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा यह आयोजन किसी पुण्य कार्य से कम नहीं है। समाज में कई ऐसे लोग हैं जो विवाह का खर्च उठाने के लिए सक्षम नहीं हैं, उनके लिए यह योजना वरदान साबित हो रही है। 


इस अवसर पर जनपद पंचायत धमतरी की अध्यक्ष  गूंजा साहू ने भी इस योजना को ऐतिहासिक बताते हुए वर्तमान परिवेश में इसकी सार्थकता पर प्रकाश डाला। स्थानीय सरपंच  गीतेश्वरी साहू ने भी अपने उद्बोधन में योजना के उद्देश्य के बारे में बताकर मितव्ययिता पर जोर देते हुए सभी समाज के लोगों को इसका लाभ उठाने की अपील की। आज आयोजित सामूहिक विवाह में एक दिव्यांग जोड़ा भी वर और वधू के रूप में शामिल हुए। उक्त समारोह में कन्यादान के दौरान उपस्थित लोगों एवं विभिन्न समाज के पदाधिकारियों ने मुक्तकण्ठ से आशीर्वाद के तौर राशि भेंट की।

 इसके अलावा धमतरी विधायक ने 3100 रूपए, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धमतरी द्वारा 1100 रूपए सहित ग्रामीणों ने भी नकद राशि तथा सामग्री भेंट की। इस अवसर पर जिला साहू संघ अध्यक्ष दयाराम साहू , धमतरी जनपद पंचायत  के सभी सदस्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी  जगरानी एक्का, एकीकृत बाल विकास परियोजना धमतरी ग्रामीण  सरला मिश्रा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, साहू समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने