प्रोजेक्ट ’उन्नति’ के तहत प्रशिक्षण प्राप्त नीतू साहू और फूलवंतिन कंवर नई दिल्ली में होंगी सम्मानित

 


केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गिरीराज सिंह करेंगे नई दिल्ली में सम्मान


फेसबुक और यू-ट्यूब पर देख सकेंगे इसका सीधा प्रसारण


धमतरी। ज़िले की ऐसी दो महिलाओं को कल 24 मार्च को नई दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने मनरेगा श्रमिक परिवार के सदस्य होने के नाते प्रोजेक्ट ’उन्नति’ के जरिए कौशल विकास का प्रशिक्षण लेकर अपने हुनर को बढ़ाया है। जहां एक ओर धमतरी के भानपुरी की  नीतू बाई साहू ने मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण लिया, वहीं सारंगपुरी की फूलवंतीन कंवर ने मोमबत्ती बनाने में सिद्धहस्त प्राप्त कर अब खुद का व्यवसाय शुरू किया है। धमतरी, राज्य भर में संभवतः ऐसा एक ज़िला है, जहां मनरेगा के तहत 100 दिनों का रोजगार प्राप्त 164 परिवार के एक-एक सदस्य को प्रोजेक्ट ’उन्नति’ के तहत ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में उनकी रुचि अनुरूप व्यवसाय में हुनरमंद किया गया है, ताकि वे स्वरोजगार की दिशा में आत्मनिर्भर होकर आगे बढ़ सकें। इन हितग्राहियों को साबुन, फिनाइल, अचार-पापड़, बागवानी से लेकर मोमबत्ती और मशरूम उत्पादन जैसे हुनर का दस-दस दिनों का निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिया गया। 


            गौरतलब है कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ’बिहान’ और मनरेगा के अभिसरण से प्रोजेक्ट ’उन्नति’ संचालित है। इसके जरिए वर्ष 2018-19 में मनरेगा के तहत 100 दिनों का रोजगार प्राप्त करने वाले परिवार के 18 से 45 साल की आयु के एक सदस्य (श्रमिक) को उनकी रुचि अनुसार अलग अलग व्यवसाय और कौशल में हुनरमंद किया गया है। आजादी के 75 साल पूरा होने के अवसर पर केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से ’आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत नई दिल्ली के जनपथ स्थित डॉ.अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में देश भर से प्रोजेक्ट ’उन्नति’ के तहत ऐसे 75 हितग्राही गुरूवार 24 मार्च को सम्मानित हो रहे हैं। सुबह सवा 12 बजे से आयोजित होने वाले इस सम्मान समारोह में केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री  गिरिराज सिंह हितग्राहियों को प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित करेंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण फेसबुक 

https://www.facebook.com/events/1039459596951431/?mibextid=cI88bS और यू-ट्यूब https://youtu.be/iHGl7zr--yM पर देखा जा सकेगा। इसमें छत्तीसगढ़ से चयनित छः हितग्राहियों में से दो महिला हितग्राही धमतरी ज़िले की हैं। यह वाकई ज़िले के लिए गौरव की बात है। आर्थिक सुदृढ़ीकरण की दिशा में आगे बढ़ रहीं धमतरी ज़िले से चयनित महिलाओं का सम्मान एक तरह से ज़िले का ही सम्मान है। कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने सम्मान के लिए चयनित नीतू साहू और फूलवंतिन कंवर को अग्रिम शुभकामनाएं दी हैं। 

                                                  


                                                                              

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने