विशेष पिछड़ी जनजाति के विद्यार्थी देखेंगे नवा रायपुर, एयरपोर्ट, एम्स,रेलवे स्टेशन, मंत्रालय सहित अन्य स्थल

 


 कलेक्टर पी एस एल्मा ने हरी झण्डी दिखाकर किया बसों को रवाना


धमतरी। निपुण धमतरी कार्यक्रम के तहत जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति कमार विद्यार्थियों में बौद्धिक एवं शैक्षणिक क्षमता का विकास करने तथा वर्तमान परिवेश की अधोसंरचनाओं से अवगत कराने के उद्देश्य से उन्हे दो दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण कराया जा रहा है। कमार विद्यार्थियों को नगरी से लेकर आए बसों को कलेक्टर  पी.एस. एल्मा ने कलेक्टोरेट परिसर में हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए शैक्षणिक भ्रमण का लाभ उठाने तथा अपना अनुभव परिवार व समाज के लोगों से साझा करने की बात कही।


विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी नगरी सतीशप्रकाश सिंह ने बताया कि कलेक्टर की विशेष पहल पर नगरी विकासखण्ड के 52 मिडिल स्कूलों में कक्षा छठवीं से आठवीं तक अध्ययनरत विशेष पिछड़ी जनजाति कमार वर्ग के 252 विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण पर नवा रायपुर सहित विभिन्न शासकीय कार्यालयों एवं महत्वपूर्ण स्थलों भ्रमण कराया जाएगा। इन बच्चों को भ्रमण कराने 30 शिक्षकों की तैनाती की गई है, जिनके द्वारा बच्चों को विभिन्न स्थलों पर ले जाकर जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके तहत नवा रायपुर में स्थित मंत्रालय महानदी भवन, इंद्रावती भवन, पुलिस मुख्यालय, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, एम्स हॉस्पिटल, एनआईटी, शहीद वीरनारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम, जंगल सफारी के अलावा शॉपिंग मॉल का भ्रमण कराया जाएगा। 

बीईओ ने बताया कि विशेष पिछड़ी जनजाति के विद्यार्थियों में उच्च मानसिक व शैक्षणिक स्तर विकसित करने के साथ-साथ प्रदेश में हो रही प्रगति एवं उपलब्धियों के बारे में भी अवगत अवगत कराने के उद्देश्य से यह भ्रमण आयोजित किया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम समग्र शिक्षा के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति के बच्चों के सर्वांगीण के विकास के लिए क्रियान्वित किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी रजनी नेल्सन, समग्र शिक्षा के सहायक परियोजना अधिकारी पंकज रावटे सहित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने