Video:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय सामूहिक योगाभ्यास, निगम के सामुदायिक भवन धमतरी में किया गया आयोजित

 

योगाभ्यास से रोगों से रहा जा सकता है दूर: डॉ.लक्ष्मी ध्रुव


धमतरी।आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश, प्रदेश सहित जिले में भी सामूहिक योगाभ्यास प्रदर्शन किया गया। जिला स्तर पर विंध्यवासिनी मंदिर के पीछे स्थित नगरनिगम के सामुदायिक भवन परिसर में सुबह 7 से 8 बजे तक आयोजित योगाभ्यास प्रदर्शन में बतौर मुख्य अतिथि सिहावा विधायक और उपाध्यक्ष, मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण डॉ.लक्ष्मी ध्रुव ने हिस्सा लेते हुए कहा कि योगाभ्यास के जरिए अनेक रोग से बचा जा सकता है। यह शरीर को लचीला बनाने के साथ ही निरोग रखने में भी सहायक होता है। अतः सभी को योगाभ्यास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में भी योग प्रशिक्षण देकर बच्चों को स्वस्थ रहने प्रेरित करना चाहिए।

 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नगरपालिक निगम के महापौर  विजय देवांगन ने भी योग से निरोग रहने की सलाह लोगों को दी। जिला पंचायत सदस्य  कविता बाबर ने सबको अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। 

आयुष विभाग से योग गुरू डॉ. दिनेश नाग और डॉ.रेवती नेताम द्वारा उपस्थितों को योग के विभिन्न आसन सिखाए गए। इनमें मर्कटासन, शलभासन, भुजंगासन, उष्ट्रासन, वज्रासन, मंडुकासन, भ्रामरी इत्यादि शामिल हैं। विभिन्न आसनों से पीठ, कमर, घुटने के दर्द से निजात मिलती है, साथ ही शरीर लचीला होता है। 



सामुदायिक भवन में आयोजित योगाभ्यास में कुरूद विकासखण्ड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दर्रा, परखंदा के विद्यार्थियों और चित्रा अष्टांग योग केन्द्र धमतरी द्वारा संगीतमय योग प्रदर्शन किया गया। मौके पर जिले के ख्यातिप्राप्त ऐसे प्रतिभागी, जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले योग प्रतियोगिताओं में धमतरी जिले का प्रतिनिधित्व कर विभिन्न पदक प्राप्त किए, उनको अतिथियों द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इनमें हायर सेकेण्डरी स्कूल दर्रा के युवराज, द्रोपती साहू, मोनिका साहू को इन्दौर में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित योग प्रदर्शन में कांस्य पदक, दामिनी साहू को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नेपाल में आयोजित कार्यक्रम में गोल्ड और यूरोप (बुल्गारिया) में सिल्वर पदक प्राप्त हुआ। इसी तरह  दीपमाला साहू को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नेपाल में आयोजित योग प्रदर्शन में कांस्य पदक मिला। 


वहीं राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली में आयोजित योग कार्यक्रम में सुरेखा तारक को योगा ओलम्पियाड और मोनिका तारक को राष्ट्रीय स्तर पर भिलाई में आयोजित कार्यक्रम में गोल्ड तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल परखंदा की कुमारी गुंजा साहू को भिलाई में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में रजत पदक प्राप्त हुआ। जिला स्तर पर आयोजित योग प्रदर्शन कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  प्रियंका महोबिया, एडीएम ऋषिकेश तिवारी, एसडीम,आयुक्त सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी, आमजन और स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

यहां भी आयोजित किए गए सामूहिक योगाभ्यास

सुबह 7 से 8 बजे तक आयोजित सामूहिक योगाभ्यास में जिले का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गंगरेल में पुलिस और जल संसाधन का विभागीय अमला हिस्सा लिया। एसपी प्रशांत ठाकुर ने अपने अधिकारी कर्मचारियों के साथ योग किया   ऐतिहासिक कण्डेल ग्राम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव के परिजनों सहित गणमान्य नागरिक और ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केन्द्र/ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर कंडेल में सामुहिक योगाभ्यास किया। इसी तरह सभी ब्लॉक मुख्यालय और पंचायतों में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने योगाभ्यास में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 




                                                                                                                            

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने