मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सहज और आत्मीय व्यवहार से सभी दलों के महापौर हुए प्रभावित:विजय देवांगन

 



दो दिवसीय 51वां अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन में धमतरी के महापौर विजय देवांगन शामिल हुए

धमतरी।रायपुर के  निजी होटल में अखिल भारतीय महापौर परिषद का दो दिवसीय 51वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। कार्यक्रम में  देश भर के महापौर ने शिरकत की,जिनका स्वागत छत्तीसगढ़ के राजकीय गमछे के साथ किया गया।
     राज्यपाल अनुसुइया उईके ल,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित समस्त महापौर का सम्मान कर मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद प्रदान कर अपने अपने अनुभव को साझा किया।उक्त कार्यक्रम में धमतरी महापौर विजय देवांगन भी शामिल हुए।


 
  
  गौरतलब है की अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन में अलग-अलग राज्यों के नगर-निगमों के महापौर पहुंचे, जिसमें गुजरात के जामनगर, जूनागढ़, भावनगर, मध्यप्रदेश के भोपाल,उज्जैन, इंदौर,ग्वालियर, उत्तरप्रदेश के मथुरा, कानपुर,आगरा, झांसी, सिक्किम के गंगटोक,उत्तराखंड के देहरादून, कर्नाटक के मंगलोर, मैसूर, दिल्ली सहित केरला के कोझीकोड व अन्य राज्यों के महापौर पहुंचे थे।
   महापौर विजय देवांगन ने बताया कि देश भर में नगर निगम आमजनों के जन्म से लेकर मृत्यु तक के कार्यों को बड़ी ही जिम्मेदारी के साथ संपादित करता है,।इस क्षेत्र में आपसी सहभागिता बढ़ाने के विषयों पर समस्त महापौर ने विस्तृत चर्चा करते हुए अपने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्य,शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और नगरीय निकायों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किए गए कार्यों की जानकारी साझा कर,शहर के सुव्यवस्थित विकास पर सुझाव भी दिया गया।

महापौर चुनने देशभर में हो एक नियम,आयुक्त का सीआर लिखने मिले अधिकार जैसे अन्य प्रस्ताव पर किया गया चर्चा
सम्मेलन में अलग-अलग राज्यों से आए महापौरों ने बंद हाल में करीब दो घंटे तक चर्चा कर देशभर में महापौर चुनने का एक नियम होने के साथ ही आयुक्त सीआर लिखने का अधिकार महापौर को मिलने का प्रस्ताव पारित किया।इसके अलावा निगम कमिश्नरों के लिए अलग कैडर बनाने,पूरे देशभर में निगमों को सुदृढ़ व मजबूत करने, संविधान का 74वां संशोधन लागू करने प्रस्ताव का पास पारित करने के साथ ही कोचिंग एरिया को वाई-फाई से लैस करने,शहर में हरियाली बढ़ाने पौधारोपण करने और नगर निगम के गठन तिथि को जन्म उत्सव के रुप में मनाने की चर्चा की।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने