ब्याज पर दिए अपने ही पैसे को वसूलने की कीमत जान देकर गवानी पड़ी,सिहावा में हुए मर्डर में नाबालिग सहित 4 गिरफ्तार,

 


भूपेंद्र साहू

धमतरी।सिहावा क्षेत्र में एक व्यक्ति को अपने ब्याज पर दिए अपने ही पैसे को वसूलने के कीमत जान देकर गवानी पड़ी। पुलिस ने इस मामले में नाबालिग सहित चार आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

2 सितम्बर की सुबह 7.30 बजे छिपलीपारा थाना सिहावा जिला धमतरी में एक अज्ञात लाश मिली थी।जिसके गला ,सिर में चोट के निशान थे।हत्या की संदेह पर तत्काल मौके पर डाग स्काड धमतरी तथा फारेंसिक टीम रायपुर से घटना स्थल का बारीकी मुआयना किया। मृतक की पहचान ग्राम मोदे थाना नगरी निवासी ज्योति प्रकाश साहू पिता घनश्याम साहू उम्र 33 वर्ष के रूप में हुई। धारा 302 भादवि पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। उक्त प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए  पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर के निर्देश पर मेघा टेंम्भुकर साहू के मार्गदर्शन में एसडीओपी. नगरी मयंक रणसिंग के नेतृत्व में थाना प्रभारी व स्टाफ के पृथक - पृथक टीम बनाया।

 यह था पूरा मामला, ऐसे दिया घटना को अंजाम

पूछताछ के दौरान ज्ञात हुआ कि मृतक ज्योति प्रकाश साहू जो पेटी ठेकेदारी का काम करता है और ब्याज में पैसे देता है मृतक ने ग्राम सिरसिदा वासी लोकेश कुमार टोंडरे को भी 12,50,000 रूपये ब्याज में दिया था जिस पर लोकेश कुमार टोंडरे से कड़ाई से पूछताछ करने पर यह बताया कि उसका ग्राम सिहावा नगरी रोड में नेथ मोबाईल के नाम से मोबाईल का दुकान है और वह मृतक ज्योति प्रकाश साहू से आज से करीब 9-10 माह पूर्व मिला था। 

लोकेश टोंडरे अपना दुकान का बढ़ाना चाहता था उसको पैसे की जरूरत थी।लोकेश टोंडरे द्वारा ज्योति प्रकाश साहू पार्टनरशिप में दुकान चलाने की बात कहकर दस लाख लिए और बिक्री में आधा - आधा हिस्सेदारी की बात की गई। फिर करीब ढाई माह बाद मृतक ज्योति प्रकाश ने लोकेश टॉडरे को ढाई लाख और दिए फिर उस दौरान लोकेश को व्यापार में नुकसान होने से ज्योति प्रकाश ने पार्टनरशीप में नहीं रहने की बात कहते हुए अपना पैसे का वापस मांगा और पैसा वापस नहीं होने से दस प्रतिशत ब्याज देने के लिए लोकेश टोंडरे को बोला जिस पर लोकेश टोंडरे ने ज्योति प्रकाश से हर महीने एक लाख रूपये देने की बात कही और एक लाख में से 50,000/- रू मूलधन में कटौती करने और 50,000/- रूपये को ब्याज के रूप में रखने को कहा गया और लोकेश टोंडरे मृतक ज्योति प्रकाश को हर माह एक लाख रूपये 6माह तक दिया। 

मृतक ज्योति प्रकाश उक्त पैसे को अपने दिये गये रूपये का पैसा का ब्याज समझता था और मृतक ज्योति प्रकाश साहू अपना पूरा पैसा लोकेश टोंडरे से मांगता था जिस पर लोकश टोंडरे मानसिक रूप से काफी परेशान रहने लगा और मृतक ज्योति प्रकाश को रास्ते से हटाने की बात सोची और अपने पारिवारिक रिश्तेदार मुंगेली निवासी विधि संघर्षरत बालक को सारी बात बताई और बोला कि ज्योति प्रकाश साहू को किसी तरह रास्ते से हटाने के लिए दो लाख रूपये दूंगा बोला इतने में विधि संघर्षरत बालक बोला आपका काम हो जायेगा। 


फिर घटना के करीब आठ दिन पहले विधि विरुद्ध बालक मुंगेली से ग्राम सिरसिदा लोकेश के घर आया और ज्योति प्रकाश साहू के हत्या करने की प्लान बनाया।उसने अपने परिचित के ग्राम बोधापारा थाना लालपुर जिला मुंगेली निवासी अमर सिंग को फोन कर काम के बारे में बताया जिस पर अमर सिंह काम हो जायेगा बोलने पर उसके सिहावा आने के लिए अमरसिंग को दो हजार रूपये फोन पे के माध्यम से लोकेश टोंडरे ने ट्रांस्फर किया। 1 सितम्बर को अमर सिंह सिहावा आ रहा हूँ . बोलकर अपने अन्य साथी ग्राम सूखाताल थाना लालपुर जिला मुंगेली निवासी प्रदीप कुमार को साथ लेकर बस से शाम करीब 6 बजे सिहावा आया। फिर विधि संघर्षरत बालक अपने के साथ सिहावा के शीतला मंदिर के पास जाकर रुके थे फिर लोकेश भी वहां आया और करीब एक घण्टा रुककर आपस में हत्या को अंजाम देने की बात पर दो लाख रूपये में सौदा हुआ फिर लोकेश टोंडरे उन लोगों को शीतला मंदिर के पास रोड से करीब जंगल मे से छोड़कर ज्योति प्रकाश को लाने के लिए निकल गया। फिर विधि संघर्षरत बालक सिहावा के शराब दुकान से शराब लेकर आया और अमर सिंग और उसके साथी प्रदीप कुमार के साथ पीने बैठ गया । 

फिर कुछ समय बाद लोकेश टोंडरे मृतक ज्योति प्रकाश साहू को लेकर जैसे ही सिहावा से नगरी रोड शीतला मंदिर के पास पहाड़ी के नीचे में पहुंचे तब पूर्व सुनियोजित साजिश के तहत् चारों ने मिलकर पूर्व से रखे क्रिकेट के बैट, फावड़ा से हत्या कर दिये । 

आरोपी लोकेश कुमार टोंडरे पिता कैलाश टोंडरे उम्र 29 वर्ष साकिन सिरसिदा थाना सिहावा,अमरसिंग जांगड़े पिता हेमंतदास जांगड़ें उम्र 48 वर्ष साकिन बोधापारा थाना लाल पुर जिला मुंगेली,प्रदीप कुमार पाटले पिता प्रेमनारायण पाटले उम्र 40 वर्ष साकिन सुखाताल थाना लाल पुर जिला मुंगेली तथा विधि से संघर्षरत बालक को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया ।

सम्पूर्ण कार्यवाही में निरीक्षक लेखराम ठाकुर , उप निरीक्षक रमेश साहू , सउनि. राधेश्याम बंजारे , सउनि पीएन ध्रुव व प्रआर लक्ष्मीनाथ निर्मलकर , दीनु माकण्डे ,आर सुरेन्द्र डडसेना , भुपेन्द्र पदमशाली हरिशंकर सिन्हा , योगेश सोम , रविकांत चेलक , संजय सोम शामिल रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने