किडनी के मरीजों के लिए बड़ी राहत:जिला अस्पताल में निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा

 


 


महापौर ने कलेक्टर की उपस्थिति में किया डायलिसिस युनिट का शुभारम्भ 

धमतरी।जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं में सतत् विस्तार हो रहा है जिससे जिलावासियों को अपने उपचार के लिए निजी अस्पतालों में जाना नहीं पड़ेगा। कुछ माह पहले कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुए 12 सितंबर से डायलिसिस युनिट का भी यहां शुभारम्भ हुआ। नगर निगम महापौर विजय देवांगन ने सोमवार सुबह जिला अस्पताल में डायलिसिस युनिट का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर कलेक्टर  पी.एस. एल्मा, कांग्रेस जिला अध्यक्ष शरद लोहाना सहित वरिष्ठ चिकित्सकगण मौजूद थे।


जिला अस्पताल में डायलिसिस के चार बेड सेटअप का आज आगाज किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुरे ने बताया कि जिला अस्पताल में डायलिसिस की युनिट की उपलब्धता के चलते किडनी के मरीजों को काफी राहत मिलेगी। यह सुविधा पूर्णतः निःशुल्क होगी, साथ ही डायलिसिस के लिए मरीजों को निजी अस्पताल की ओर रूख नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि जिन मरीजों की किडनी ठीक से कार्य नहीं करती, उनका खून दूषित हो जाता है जिसे आवश्यकतानुसार कृत्रिम रूप से प्यूरीफिकेशन एवं फिल्ट्रेशन कराना पड़ता है और यह कार्य डायलिसिस के माध्यम से होता है। 

डॉ. तुरे ने बताया कि किडनी का मुख्य कार्य रक्त को फिल्टर करना होता है और किडनी के फेल्योर हो जाने पर खाद्य पदार्थों का शुद्धिकरण नहीं हो पाता। डायलिसिस दो प्रकार की होती है- पेरिटोनियल और हीमो डायलिसिस। जिला अस्पताल में दूसरी तरह का, यानी हीमो डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों में एक बार डायलिसिस कराने की कीमत दो हजार से पांच हजार रूपए तक है। इतना अधिक महंगा होने के जिला अस्पताल में इसकी स्थापना से मरीजों को निजी अस्पताल में बार-बार जाकर महंगी डायलिसिस कराने के झंझट से बड़ी राहत मिलेगी।






0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने