शासन और वनविभाग की लापरवाही के चलते लगातार ऐसी घटनाएं हो रहीं: रंजना साहू

 


हाथी ने सर कुचल कर ली युवक की जान,परिजनों से मिलने पहुंची विधायक रंजना साहू


धमतरी ।जिले के अलग अलग इलाकों में घूम रहे हाथियों के झुंड ने अब तक कई लोगों की जान ले ली है।पहले ये हाथी फसलों को रौंदकर नुकसान पहुंचाते थे फिर उसके बाद इंसानों के लिए मुसीबत बन गए हैं।आलम ये है कि हाथी विचरण क्षेत्र में लोग दहशत के साए में जीने को मजबूर हो रहे है।

बुधवार रात्रि डुबान क्षेत्र अरौद पंचायत के ग्राम सिलतरा में हाथी ने एक युवक की जान ले ली। दूसरे युवक को गंभीर चोटें आई हैं।इधर दहशत और सदमे में रहे ग्रामवासियों और मृतक के परिजनों से से मिलने विधायक रंजना साहू पहुंची और उन्हें ढांढस बंधाया। वनविभाग एवं सीइसईबी के अधिकारियों को फोन कर आने कार्यों में लगने ग्रामवासियों को हाथी से सुरक्षित रखने समुचित व्यवस्था करने निर्देशित किया।


विधायक रंजना  साहू ने कहा यह हृदयविदारक घटना है जिससे हर ग्रामवासी आहत है,हाथियों के आतंक से हमारे जिले के काफी गांव दहशत में हैं पूर्व में भी हाथियों के झुंड ने कई लोगों की जान ली है। इतनी घटनाओं के बावजूद वनविभाग द्वारा इस दिशा में कुछ न करना यह चिंता का विषय है।शासन को हर स्तर पर इस चुनौती से निपटने वन विभाग के बड़े दस्ते को लगाना चाहिए।मृतक के परिवार को मुआवजा एवं परिवार के सदस्य को नौकरी देने की हम मांग करते हैं।वहीं घायल युवक के पूर्ण उपचार को बड़े अस्पताल में शासन के व्यय से करवाना यह सरकार सुनिश्चित करे।श्रीमती साहू ने कहा गांव से बच्चों को स्कूल के लिए 4 किमी पैदल आना जाना करना पड़ता है जो कि वर्तमान समय में हाथी के दहशत से उनका पैदल आना जाना सुरक्षित नहीं है वन विभाग उक्त बच्चों की पढ़ाई में आने जाने के लिए वाहन उपलब्ध करवाए,लगभग तीन वर्षों से आस पास के कई क्षेत्र हाथी विचरण क्षेत्र हो गए हैं उसके बावजूद वन विभाग अलर्ट नहीं है।  यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है कि उस पूरे क्षेत्र में रात्रि के समय लाइटें बेहद कम हैं और जहाँ लाइट है वो सभी लाइटें बंद हैं जिसकी वजह से अंधेरे में ऐसी घटनाएं हो रही हैं।राज्य सरकार बड़े बड़े वादे ना करे केवल अपनी जनता को सुरक्षित रखने का दायित्व निभा ले।विधायक के साथ सांसद प्रतिनिधि उमेश साहू,जिला पंचायत सदस्य खूबलाल ध्रुव,जनपद सदस्य रुपाली ध्रुव,नीलू रजक,देवनाथ ध्रुव,कोमल सार्वा,हेमंत पाले उपस्थित रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने