आरक्षण के मुददे पर आदिवासियों का सभी ब्लॉक में प्रदर्शन

 


कुरूद व धमतरी में किया नेशनल हाईवे को जाम,नगरी में महाबंद


भूपेंद्र साहू

धमतरी।अनुसूचित जनजाति वर्ग के आरक्षण में 12 फीसदी की कटौती को लेकर सर्व आदिवासी समाज मे भारी नाराजगी दिखाई दी। मंगलवार को इस मुददे पर जिलेभर में जंगी प्रदर्शन किया गया। वही हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ आक्रोश जताया और राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ भी हल्ला बोला।

 उच्च न्यायालय ने 19 सितंबर 2022 को अहम फैसला सुनाते हुए आदिवासियों के 32 प्रतिशत आरक्षण को घटाकर 20 प्रतिशत कर दिया है। आरक्षण में कटौती को लेकर छ.ग.सर्व आदिवासी समाज के आह्वान पर धमतरी जिले के चारों विकासखण्डों में मंगलवार को धरना प्रदर्शन, आक्रोश रैली एवं चक्काजाम किया गया।प्रशासन को राज्यपाल, मुख्यमंत्री,मुख्य सचिव छग शासन के नाम ज्ञापन देकर विधानसभा में अध्यादेश लाकर आदिवासियों के आरक्षण को यथावत रखने की मांग रखी गई। जिले के सभी विकासखण्डों मे आंदोलन को समर्थन देने के लिए छ.ग.सर्व आदिवासी समाज के प्रांतीय पदाधिकारी भी मौजूद रहे।


समाज ने 32 प्रतिशत आरक्षण में कटौती करने को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई। आदिवासी नेता पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरविन्द नेताम,बीएस रावटे, अकबर राम कोर्राम,यू.आर.गंगराले,विनोद नागवंशी,जीवराखन लाल मरई ने कहा कि कोर्ट के आदेश से आदिवासी समाज को सामजिक, आर्थिक, राजनीतिक, शैक्षणिक रूप से अपूर्णीय क्षति पहुंचेगा। उन्होंने आग्रह करते हुए यह कहा है कि जिस तरह अनुसूचित जनजाति वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिए तमिलनाडु राज्य आरक्षण ने तय किया है। ठीक उसी तर्ज पर अनुसूचित जनजाति वर्ग को 32 प्रतिशत आरक्षण के लिए अध्यादेश लाकर बिल पास करना चाहिए।


धमतरी में  बिलाईमाता स्थित गोंड़वाना भवन से रैली निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासी शामिल हुए। रैली रामबाग,सदर बाजार,घड़ी चौक होते हुए अंबेडकर चौक पहुंची,जहां आदिवासियों ने चक्काजाम किया। बाद इसके बाद अपने मांगो को लेकर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।

कुरुद में पुराना कृषि उपज मंडी से रैली निकालकर सांधा चौक में नेशनल हाईवे को चक्काजाम किया।

 नगरी में महाबंद कराया गया।  रैली निकालकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। नगरी में सुबह से समाज के लोगों ने घूम घूमकर प्रतिष्ठानों को बन्द कराया। इस महाबंद का असर नगरी में व्यापक दिखाई दिया। एक भी दुकानें नही खुली।

मगरलोड में भी सर्व आदिवासी द्वारा समाज गोंड़वाना भवन से रैैली निकालकर जय स्तंभ चौक में प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने