जिला स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता में आत्मानंद स्कूल गोकुलपुर का दबदबा

 


महंगाई, कश्मीर, चुनाव,नोटबंदी जैसे मुद्दे युवा संसद में छाए रहे


भूपेंद्र साहू

धमतरी।सोमवार को हरदिहा साहू समाज भवन में शिक्षा विभाग द्वारा युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें चारों क्लॉक के विद्यार्थी शामिल हुए।मुख्य रूप से यूक्रेन, महंगाई, कश्मीर, चुनाव, नोटबंदी जैसे मुद्दे छाए रहे। प्रथम स्थान गोकुलपुर आत्मानंद स्कूल ने प्राप्त किया

जिला स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन सोमवार को किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महापौर विजय देवांगन ने किया।उन्होंने छात्रों को संसद की कार्यवाही समझने और प्रस्तुत करने के लिए शुभकामनाएं दी। आयोजकों ने बताया कि युवा संसद प्रतियोगिता आयोजन के पीछे सरकार की मंशा बच्चों को ज्वलंत मुद्दों की जानकारी देना, पढ़ाई के साथ उन्हें यह पता रहे कि राजनीति में सत्ता और विपक्ष की क्या भूमिका होती है।


इस प्रतियोगिता में धमतरी से आत्मानंद स्कूल गोकुलपुर, मगरलोड से करेली छोटी स्कूल, नगरी से श्रृंगी ऋषि स्कूल और कुरुद से चरमुड़िया स्कूल के विद्यार्थी शामिल हुए। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी बृजेश बाजपाई, ईश्वर देवांगन, डीएमसी देवेश सूर्यवंशी,बीईओ धमतरी अमित तिवारी, सहायक संचालक लक्ष्मणराव मगर, मोहम्मद कोया, लीलाराम चौधरी, मदन मोहन दास सहित विभिन्न स्कूलों के प्राचार्य शिक्षक मौजूद थे।कार्यवाही में निर्णायक के रूप में पीजी कॉलेज की सहायक अध्यापक प्रभा वेरुलकर, निशा तिवारी के साथ कुकरेल स्कूल के प्राचार्य रमेश बैस थे।


एक कार्यवाही के लिए 50 मिनट निर्धारित

सभी टीम को 50 मिनट कार्यवाही के लिए समय दिया गया था लेकिन सभी टीमों ने जल्द ही खत्म कर दिया। एक टीम में अधिकतम 48 सदस्यों की संख्या दी गई थी, लेकिन  टीम अपने हिसाब से कम ज्यादा कर सकता था। संभाग के लिए 48 सदस्यों की संख्या आवश्यक है। प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वालों को संभाग स्तर पर जाने का मौका मिलेगा।  इस प्रतियोगिता में चुनाव के दौरान कश्मीर, कोरोना के दौरान जबरन फीस वसूली,चुनाव सुधार, नोटबंदी, सड़क हादसों में मौत, महिलाओं पर अत्याचार जैसे मुद्दे छाए रहे।


प्रतियोगिता का परिणाम इस प्रकार रहा-

प्रथम - सेजेस गोकुलपुर, धमतरी

द्वितीय - श्रृंगी ऋषि, नगरी

तृतीय - चरमुड़िया, कुरूद

चतुर्थ - करेली छोटी, मगरलोड

सर्वश्रेष्ठ स्पीकर - भूपेंद्र देवांगन, सेजेस गोकुलपुर

सर्वश्रेष्ठ मंत्री - चंदन देवांगन, सेजेस गोकुलपुर

सर्वश्रेष्ठ प्रश्नकर्ता - वर्षा यादव, चारमुड़िया, कुरूद

सर्वश्रेष्ठ वक्ता (पक्ष) - अलीशा मिर्जा, श्रृंगी ऋषि, नगरी

सर्वश्रेष्ठ वक्ता (विपक्ष) - भव्य तिवारी, सेजेस गोकुलपुर, धमतरी

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने