हड्डी के कैंसर का शिवनंदा हॉस्पिटल में हुआ सफल ऑपरेशन,बदली गई हड्डी

 


छत्तीसगढ़ में संभवतः अपनी तरह का पहला अपरेशन


 धमतरी। जो इलाज रायपुर एवं बड़े शहरों में होती थी वह अब धमतरी में भी उपलब्ध होने लगी है। ऐसा ही एक हड्डी में कैंसर का सफलतापूर्वक ऑपरेशन जिला अस्पताल के पास स्थित शिव नंदा अस्पताल में किया गया। आपरेशन पश्चात मरीज स्वस्थ है एवं उसे छुट्टी भी दे दी गई।

शिव नंदा अस्पताल के संचालक डॉ विभोर नंदा ने बताया कि बोरिद खुर्द निवासी डोमेश्वरी ध्रुव को 2019 में हाथ की हड्डी में कैंसर हो गया था। जिसका रायपुर के एक बड़े सरकारी अस्पताल में ऑपरेशन किया गया एवं उसे हाथ काटने की सलाह दी गई थी। कुछ दिनों पहले उन्होंने डॉ संगम लुंकड़ से संपर्क किया। डॉक्टर ने मरीज को शिव नंदा अस्पताल भेजा जहां पर टाटा मेमोरियल के पूर्व व छत्तीसगढ़ के एकमात्र ऑर्थो ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ रुद्र प्रताप सिंह और डॉ संगम लुंकड़ ने लगभग साढ़े 3 घंटे तक ऑपरेशन कर महिला के हाथ का ट्यूमर निकाला। 


एनेस्थीसिया के लिए डॉ अंकुर मरकाम मौजूद थे। डॉ नंदा ने बताया कि ट्यूमर निकालने के बाद हाथ की जो अल्ना हड्डी होती है उसे रेडियस हड्डी बनाया गया एवं उसके जगह पर एक प्लेट लगाया गया।महिला अब स्वस्थ है लगभग 10 दिन बाद वह अपना सामान्य काम कर सकती है। इस तरह से बड़े शहरों में होने वाले अधिक खर्चे से भी मरीज बच गया साथ ही उसकी हाथ भी अब सुरक्षित है। इसी तरह कुछ दिनों पहले नी रिप्लेसमेंट (घुटना को बदलने) का ऑपरेशन भी डॉ संगम लुंकड़ ने किया।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने