गोधन न्याय योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना-मुख्य कार्यपालन अधिकारी

गोधन न्याय योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समन्वित तरीके से कार्य करने की जरूरत

धमतरी  मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत  रोक्तिमा यादव ने कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, वन विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों को समन्वित तरीके से कार्य करने की जरूरत है।

 जिला पंचायत सीईओ ने वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन तथा बिक्री की गहन समीक्षा करते हुए वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री बढ़ाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस मौके पर श्रीमती यादव ने जिले में गोधन न्याय योजना के तहत की जा रही गोबर खरीदी के संबंध में जानकारी ली तथा लक्ष्य के अनुरूप गोबर की खरीदी करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री मयंक पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धमतरी डॉ. विभोर अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


                बैठक में सीईओ श्रीमती यादव ने सभी जनपद पंचायतों, नगर पंचायतों में अब तक की गई गोबर-खरीदी की गौठानवार समीक्षा करते हुए सभी सक्रिय गौठानों में गोबर खरीदी और कम्पोस्ट निर्माण के साथ-साथ विक्रय पर भी फोकस करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि गौठान में गोबर खरीदी के साथ-साथ वर्मी खाद निर्माण में तेजी लायें, साथ ही गौठानों में आवश्यक संसाधन उपलब्ध भी कराएं। श्रीमती यादव ने बैठक के दौरान गौठानों में उपलब्ध संसाधनों की विकासखण्डवार समीक्षा की और कमियों को दूर करने और सभी गौठानों में औसतन लक्ष्य लेकर प्रतिदिन के मान से गोबर खरीदी करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने गोधन न्याय योजना को शासन की महती योजना बताते हुए इसका प्राथमिकता के साथ क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए, ताकि गोठानों में गोबर खरीदी से पशुपालकों व किसानों की आय में वृद्धि हों। बैठक में सीईओ ने गोबर खरीदी में पारदर्शिता लाने के भी निर्देश दिए।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने