कमिश्निंग कार्य से जुड़े अधिकारी पूरी सजगता और सतर्कता से करें कार्य- जिला निर्वाचन अधिकारी

 ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपीएटी कमिश्निंग कार्य से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

धमतरी।विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत् जिले की तीनों विधानसभाओं सिहावा, कुरूद और धमतरी के लिए निर्वाचन के दायित्व से जुड़ें ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपीएटी मशीनों की कमिश्निंग संबंधी अधिकारी-कर्मचारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में संपन्न हुआ। इस अवसर पर कलेक्टर रघुवंशी ने कहा कि कमिश्निंग का कार्य मतदान से पहले का सबसे महत्वपूर्ण चरण है। इस कार्य को करने के लिए पूरी तरह सजग और सर्तक रहना जरूरी है।

 जिला निर्वाचन अधिकारी  ऋतुराज रघुवंशी ने बताया कमिश्निंग के बाद कि मशीनों को मतदान के लिए तैयार किया जाता है, वरन इसे सील भी किया जाता है, ताकि किसी प्रकार की छेड़छाड की आशंका न रहे। इसी कार्य से यह तय होगा कि मतदान दलों को किसी प्रकार की दिक्कत होगी अथवा नहीं।
                           


प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा कमिश्निंग का परिचय देते हुए इसका महत्व बताया गया। इसके साथ ही कमिश्निंग के पूर्व की जाने वाली तैयारी, आवश्यक सामग्री, व्हीव्हीपीएट, बीयू संचालन, पिंक स्लीप, एड्रेस टेग, प्रारूप, सावधानियांं के अलावा सीयू कमिश्निंग, मॉकपोल और मॉक पोल के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण उपरांत जिला पंचायत में निर्वाचन दायित्व से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को व्हीव्हीपीएटी, सी,यू, बीयू का प्रयोगिक प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उनकी समस्याओं का समाधान भी मास्टर ट्रेनर्स द्वारा किया गया।
 प्रशिक्षण में सीईओ जिला पंचायत रोक्तिमा यादव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  ऋषिकेश तिवारी, एसडीएम धमतरी  विभोर अग्रवाल, एसडीएम नगरी  गीता रायस्त, उप संचालक कृषि मोनेश साहू, जिला शिक्षा अधिकारी बृजेश बाजपेयी तहसीलदार धमतरी  दुर्गा साहू सहित निर्वाचन दायित्व से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
     

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने