डोंगरगढ़ की दो सड़कों के लिए 1.82 करोड़ रूपए स्वीकृत करने की घोषणा

राजनांदगांव  नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने  जिले के नगर पालिका परिषद डोंगरगढ़ के नए भवन का लोकार्पण किया। यह भवन एक करोड़ 4 लाख रूपए की लागत से बना है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने मुख्य अतिथि की आसंदी से लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए नगर पालिका के लिए नए भवन मिलने पर डोंगरगढ़ के निवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। डॉ. डहरिया ने स्थानीय जनता की मांग पर डोंगरगढ़ शहर की दो सड़कों के लिए एक करोड़ 82 लाख रूपए मंजूर करने की भी घोषणा की।
    नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार गांवों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों के निवासियों के लिए मूलभूत सुविधाएं विकसित करने अभी तक के छोटे से कार्यकाल में उल्लेखनीय कार्य किए हैं। शहरों में रहने वाले गरीबों और आवासहीन परिवारों के लिए क्रांतिकारी कदम उठाए गए हैं। नगरीय प्रशासन मंत्री ने नए भवन का लोकार्पण करने के बाद अन्य सभी अतिथियों के साथ भवन का अवलोकन भी किया।
    नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि नगरी निकायों में सड़क, पेयजल, बिजली, नाली, साफ-सफाई जैसी बुनियादी सुविधाएं लोगों को उपलब्ध कराने प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में आवासीय पट्टों के नवीनीकरण के लिए तेजी से कार्रवाई की जा रही है। झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले भूमिहीन परिवारों के पट्टे अंतरण को मान्य करने के साथ नियमितीकरण तथा भू-स्वामी अधिकार की सुविधा देने कार्रवाई चल रही है। डॉ. डहरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के अपने संदेश में मोर जमीन-मोर मकान के अंतर्गत नगरीय निकायों में रहने वाले ऐसे परिवारों जिनके पास जमीन है, लेकिन मकान नहीं है उन्हें आवास निर्माण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2 लाख 29 हजार रूपए मंजूर करने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि ऐसे परिवारों को आवास निर्माण के लिए और पैसे की जरूरत पडने पर बैंक से ऋण स्वीकृत कराने के लिए भी राज्य शासन की ओर से कार्रवाई की जाएगी। डॉ. डहरिया ने कहा कि प्रदेश के सभी 168 नगरीय निकायों में जन सामान्य एवं बेरोजगार स्थानीय नवयुवक एवं नवयुवतियों को आजीविका के साधन उपलब्ध कराने के लिए श्पौनी पसारीश् योजना प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया।
डॉ. डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने किसानों को कर्जा से उबारकर नया जीवन दिया है। कर्जा माफी, धान के समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी, घरेलू बिजली बिल हाफ और कृषि पंप बिजली बिल माफ जैसे निर्णय किसान परिवारों किसान परिवारों के लिए वरदान साबित हुए हैं। राशन कार्डों के नवीनीकरण का अभियान प्रदेश में चल रहा है। प्रदेश के सभी परिवारों का राशन कार्ड बनेगा। गरीब परिवारों को प्रत्येक सदस्य प्रतिमाह 7 किलो के मान से सस्ते दर पर चावल दिया जाएगा। अन्य परिवारों को 10 रूपए किलो में चावल देने का निर्णय प्रदेश सरकार ने लिया है। ग्राम सुराजी योजना के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी- नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी योजना पर तेजी से काम चल रहा है।
डॉ. डहरिया ने कहा कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में आम जनता को सुविधाएं उपलब्ध कराने विकास कार्य स्वीकृत किए जाएंगे। नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों को इस बात का ध्यान रखने से विकास कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो। डॉ. डहरिया ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से सभी नगरीय निकायों में विकास कराने पूरा सहयोग मिलेगा।
लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता राजनांदगांव लोकसभा सांसद श्री संतोष पाण्डेय तथा विधायक  डोंगरगढ़ श्री भुनेश्वर बघेल ने की। इन्होंने नए नगर पालिका भवन के लिए डोंगरगढ़ के निवासियों और पार्षदों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि नए भवन में बैठकर जनप्रतिनिधि डोंगरगढ़ के विकास के लिए फैसला लेंगे। श्री पाण्डेय और श्री बघेल ने कहा कि सब मिलजुलकर एकजुटता के साथ डोंगरगढ़ और क्षेत्र का विकास करेंगे। डोंगरगढ़ नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष श्री तरूण हथेल ने अपने स्वागत उद्बोधन में पालिका के कार्यों और उपलब्धियों की चर्चा की। उन्होंने कुछ मांगों की ओर भी नगरीय प्रशासन मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया।
इस अवसर पर खुज्जी विधायक श्रीमती छन्नी साहू, वरिष्ठ जनप्रतिनिधि श्री नवाज खान, नगर पालिका परिषद डोंगरगढ़ के अन्य पदाधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि और आम नागरिक उपस्थित थे।