कलेक्टर ने जिले की गतिविधियों से पत्रकारों को कराया अवगत



वायु सेना भर्ती,कंडेल, जबर्रा,पर्यटन जैसे मुद्दों को प्राथमिकता से रखा।


भूपेंद्र साहू
धमतरी ।कलेक्टर रजत बंसल ने शुक्रवार की शाम कलेक्टर सभा में प्रेस वार्ता लेकर जिले में हो रहे और हुए प्रमुख गतिविधियों से पत्रकारों को अवगत कराया ।जिसमें वायु सेना भर्ती रैली,गौरव ग्राम कंडेल में विकास के सोपान, जबर्रा इको टूरिज्म, पर्यटन की संभावनाएं ,हाट बाजारों में मिल रही स्वास्थ्य सुविधायें वार्ड कार्यालय खुलने, राजीव गांधी आश्रय योजना ,मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान प्रमुख है ।इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से सुझाव भी लिए जिसे भविष्य में लागू करने का आश्वासन दिया है।

 वायु सेना भर्ती रैली में ऊंची उड़ान 

13 से 18 अक्टूबर तक 2 चरणों में आयोजित वायु सेना भर्ती रैली में 5418 में से 208 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं ।धमतरी जिले में पहली बार 16 अभ्यर्थी वायु सेना में चयनित हुए ।इसके पूर्व 2017 में रायपुर में आयोजित रैली में 204 अभ्यर्थियों की भर्ती हुई थी जिसका रिकॉर्ड तोड़ते हुए धमतरी में 208 का चयन हुआ है ।यह प्रदेश का छठवां आयोजन था ।इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सौ अभ्यर्थियों के लिए विशेष आवासीय प्रशिक्षण ,रायपुर  डिफेंस एकेडमी के आमंत्रित शिक्षकों के द्वारा कक्षाएं ,ग्रुप डिस्कशन ली गई ।

गौरव ग्राम कंडेल में विकास के सोपान 

अगस्त 1920 में ग्राम कंडेल के किसानों पर नहर का पानी चोरी करने का आरोप लगाकर अंग्रेज शासन ने ₹4304 का जुर्माना लगाया था जिसे बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव के नेतृत्व में नहर सत्याग्रह शुरू किया गया इसका समर्थन करने महात्मा गांधी खुद पहुंचे थे ।उनके आने की खबर मिलते ही अंग्रेजी हुकूमत ने किसानों की सारी शर्त मान ली। 4 अक्टूबर को जिले के गौरव ग्राम से सात दिवसीय पदयात्रा की शुरुआत हुई थी ।जनभागीदारी से प्रदेश के पहले गौठान का निर्माण किया गया, जिसमें 5 नाडेप टेंक,5 वर्मी कंपोस्ट, 5000लीटर वाली पानी टंकी, बायोगैस संयंत्र स्थापित किए गए हैं ।
जबर्रा के इको टूरिज्म से हो रहे हैं आत्मनिर्भर

कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुगली  प्रवास के दौरान नगरी विकासखंड के ग्राम जबर्रा  में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए इको टूरिज्म की घोषणा की ।युवाओं को घरेलू प्रशिक्षण मिला औषधीय महत्व के पौधों की जानकारी ,ट्रैकिंग ,ध्यान योग के साथ भोजन के साथ सामान्य रोगों के उपचार की सुविधा मुहैया करा रहे हैं ।पिछले एक माह में 155 पर्यटक पहुंचे जिसमे विदेशी सैलानी भी शामिल है ।आगामी दिनों में स्विट्जरलैंड से एक अध्ययन भी पहुंचने वाला है ।

पर्यटन की संभावनाएं 

जिले में पर्यटन स्थलों का चिन्हांकन कर सुविधाएं विकसित की जा रही है । इसमें सप्त ऋषि आश्रमों में सैलानियों के लिए मूलभूत सुविधाएं भी शामिल है नगरी विकासखंड के नरहरा पहुंचने के लिए सड़क का काम शुरू हो चुका है ।यहां सामुदायिक भवन प्रकाश व्यवस्था के अलावा बारह मासी पानी की उपलब्धता के लिए नाला बंधान किया जा रहा है ।इसके अलावा बुटिगढ़ को भी बनाया जाएगा।
 हाट बाजार से मिल रही स्वास्थ्य  सुविधा

मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लीनिक योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों से न्यूनतम 3 किलोमीटर की दूरी पर 23 गांव के 92 शिविर से 3261 मरीज लाभान्वित हुए हैं ।

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना 

महात्मा गांधी के 150 वी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया गया । जिसमें 15 निशुल्क स्वास्थ्य शिविर से अब तक 11 सौ से अधिक मरीज लाभान्वित हुए हैं ।
वार्ड कार्यालयों के खुलने से  हो रही जनसुनवाई 

कलेक्टर ने बताया कि नगर निगम वार्ड के लोगों को बुनियादी सुविधा  उपलब्ध कराया जा रहा है ।इसमें गोकुलपुर सत्संग भवन ,राजस्व शाखा भवन ,नत्थू जी जगताप उत्तर माध्यमिक शाला भवन के वार्ड कार्यालय शामिल है ।

राजीव गांधी आश्रय योजना 

शहर को स्वच्छ बनाने स्लम बस्तियों में रहने वाले नागरिकों के लिए पट्टा सड़क शौचालय स्नानागार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ।नगर निगम धमतरी सहित जिले की सभी पांच नगर पंचायतों में 24 टीमें गठित कर अब तक स्लम क्षेत्रों में निवासरत 3923 भूखंड धारी परिवारों का पट्टा वितरण के लिए सर्वे कराया जा चुका है ।जो 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा ।इसके अलावा सुपोषण अभियान के तहत उन्हें  राइस मिलर ,ठेकेदार अधिकारी कर्मचारी और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा 33.08 लाख की राशि प्राप्त हुई है ।जिससे आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधा दी जाएगी और उन्हें सौंप दिया जाएगा ताकि वे नियमित रूप से मानिटरिंग कर सके ।

पत्रकारों ने दिए अच्छे-अच्छे सुझाव

 इस दौरान कलेक्टर ने पत्रकारों से भी सुझाव मांगे जिसमें पत्रकारों ने अपने स्तर के विभिन्न क्षेत्रों के सुझाव दिए गए। लोगों ने पर्यटन की दृष्टि से सूचना केंद्र स्थापित करने, डोकल के पास हनुमान धारा को विकसित करने ,गंगरेल में पर्यटन की सुविधा बढ़ाने ,नरहरा धाम की सुविधा जैसे विषयों पर सुझाव दिए ।इसके अलावा शहर के गांधी मैदान में जो अघोषित पार्किंग हो रही है उस पर सभी ने मांग की कि इस पार्किंग को हटाया जाए ।इसके अलावा पुराना जनपद भवन कार्यालय के उपयोग के बारे में पूछा गया कि वह कौन सी चीज के लिये ली जा सकती है जिस पर प्रेस क्लब को आवंटित करने की मांग उठी ।इसके साथ ही विंध्यवासिनी मंदिर के पास प्रसाधन,श्यामतराई उद्योग केंद्र ,कंडेल के इतिहास पर नया प्रोजेक्ट, जैसे विषयों पर चर्चा की गई ।पत्रकार वार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक बालाजीराव सोमावार, डीएफओ अमिताभ वाजपेई ,एसडीएम योगिता देवांगन ,नगर निगम आयुक्त आशीष टिकरिया, महिला बाल विकास अधिकारी रेणु प्रकाश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ डीके तुर्रे  रेडक्रास के जिला संगठक प्रदीप साहू भी मौजूद थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने