अवैध धान परिवहन के 45 मामलों में 05 वाहन जप्त कर 1385 क्विंटल धान जप्त

 

अवैध धान परिवहन पर विशेष निगरानी दल रख रहा पांच चेक पोस्ट पर निगाह



आगे भी सतत कार्रवाई करने कलेक्टर श्री रजत बंसल ने बैठक में दिए निर्देश

धमतरी। कलेक्टर  रजत बंसल ने आगामी एक दिसंबर से समर्थन मूल्य पर जिले के 85 खरीदी केंद्रों में धान खरीदी के लिए की जा रही तैयारियों की कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज आयोजित बैठक में समीक्षा करते हुए साफ तौर पर निर्देशित किया है कि किसी भी सूरत में सीमावर्ती राज्यों से धान यहां बिकने ना आए, इसके लिए व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए। इस मौके पर खाद्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में अवैध धान परिवहन पर निगाह रखने के लिए पांच चेक पोस्ट नगरी के बोरई, सांकरा, बनरौद, बांसपानी और मगरलोड के सिंगपुर में विशेष निगरानी दल तैनात है। इसमें राजस्व, खाद्य, मंडी, सहकारिता, वन और परिवहन विभाग का अमला लगा हुआ है। जिले में अब तक अवैध धान परिवहन के 45 मामले सामने आए हैंें, इनमें से दो प्रकरणों में एफ.आई.आर. दर्ज किए गए हैं। 11 प्रकरण में प्रारंभिक जांच कर एफ.आई.आर. की कार्रवाई की जाएगी। यह भी बताया गया है कि अब तक पांच वाहन जप्त कर 1385 क्विंटल धान जप्ति की गई है।
बैठक में कलेक्टर ने कोचियों और बिचैलियों पर विशेष निगाह रखने के निर्देश दिए। साथ ही मंडी अमले को जिले के चिन्हांकित कोचियों और बिचैलियों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध कराने कहा। साथ ही यह सुनिश्चित करने कहा कि इन बिचैलियों द्वारा समितियों में अन्य पंजीकृत किसानों के माध्यम से धान खपाने का प्रयास करने पर ना केवल उनके वाहन और धान की जप्ति की जाएगी, बल्कि उन पर कड़ी कार्रवाई भी की जाए।


उन्होंने साफ तौर पर चेतावनी दी है कि संलिप्त पाए गए समिति कर्मचारियों को विरूद्ध भी कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी तथा ऐसे पंजीकृत किसान जो कोचियों का धान खपाने का प्रयास कर रहे हैं, खाद्य विभाग उनके पंजीयन को ब्लैकलिस्ट करना सुनिश्चित करे। बैठक में कलेक्टर ने शाखावार धान खरीदी केंद्रों में डेनेज, तौल, किसानों का रकबा मिलान, बारदानों की उपलब्धता, साफ-सफाई, पेयजल, सुरक्षा व्यवस्था इत्यादि की जानकारी लेते हुए सभी तैयारियां समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की दिक्कत हो तो तत्काल संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें ताकि समय रहते उसका हल निकाला जा सके। बैठक में खाद्य, सहकारिता, जिला विपणन अधिकारी, जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी सहित विभिन्न शाखा प्रबंधक, सहकारिता निरीक्षक इत्यादि उपस्थित रहे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने