बेरोजगारों को स्वरोजगार दिलाने के लिए प्रयासरत सरकार : मंत्री कपिलदेव











वृंदावन। वात्सल्य ग्राम में रविवार को नि:शुल्क नेत्र शल्य चिकित्सा शिविर के समापन समारोह में आए उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला आए सभी समुदाय के लोगों को आदर के साथ स्वीकार करना होगा।
पत्रकारों से रूबरू होते हुए प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि सरकार कौशल विकास मिशन के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षित करने व स्वरोजगार दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार का मानना है कि युवा पीढ़ी नौकरी करने बजाए नौकरी देने में सक्षम एवं सशक्त बने। बताया कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रशिक्षित युवाओं को अपना रोजगार शुरु करने के लिए सरकार द्वारा कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की है। इसके लिए बैंकों से भी सहज ऋण उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
पिछले कई दिनों से अचानक बढ़े प्रदूषण पर उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण व पौधारोपण के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है। जब तक हम स्वयं पर्यावरण के प्रति सजग नहीं होंगे तब तक पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त नहीं किया जा सकता है। इसके लिए हमें अपने आसपास अधिक से अधिक पौधारोपण करना होगा। कहा कि यदि अब भी हम सचेत नहीं हुए तो आने वाला समय और भी भयावह स्थित लेकर आएगा।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने