जिले में तीन चरणों में सम्पन्न होगा त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन




पंचायत आम निर्वाचन हेतु कार्यक्रम जारी, 28, 31 जनवरी व 03 फरवरी को मतदान एवं मतगणना


धमतरी ।छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम- 1993 के तहत त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जिले में तीन चरणों में निर्वाचन सम्पन्न होंगे, जिसके तहत प्रथम चरण में 28 जनवरी को, दूसरे चरण में 31 जनवरी को तथा तीसरे चरण में 03 फरवरी को मतदान एवं मतगणना की जाएगी। जिले की जनपद पंचायत धमतरी और कुरूद में प्रथम चरण, मगरलोड में द्वितीय चरण तथा नगरी में तृतीय चरण में निर्वाचन सम्पन्न होंगे।
स्थानीय निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम, 1993 की धारा 42 तथा छत्तीसगढ़ पंचायत निर्वाचन नियम, 1995 के नियम 18 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की सचिव  जिनेविवा किण्डो ने त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के लिए आदेश जारी किया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल ने बताया कि जिले में तीन स्तर की पंचायतों- जिला पंचायत, जनपद पंचायत तथा ग्राम पंचायतों में निर्वाचन कराए जाएंगे, जिसकी समय-अनुसूची आयोग द्वारा जारी कर दी गई है। तदनुसार तीनों चरणों में चुनाव के लिए निर्वाचन कार्यक्रम की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन प्रथम 30 दिसम्बर को प्राप्त किया जाएगा। स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन तथा मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन भी इसी दिवस को किया जाएगा। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 06 जनवरी 2020 निर्धारित की गई है, जबकि 07 जनवरी को नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) की जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थिता से 09 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उक्त तिथि को ही निर्वाचन में सम्मिलित अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों (सिम्बाॅल) का आबंटन दोपहर तीन बजे के बाद किया जाएगा।
निर्वाचन कार्यक्रम के प्रथम चरण चरण में मतदान एवं मतगणना 28 जनवरी को होगी। मतदान सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा, जबकि मतदान समाप्त होने के पश्चात् मतगणना की जाएगी। पहले चरण में जिले की जनपद पंचायत धमतरी व कुरूद में 28 जनवरी 2020 को मतदान एवं उसके पश्चात् मतगणना होगी। दूसरे चरण में 31 जनवरी को जनपद पंचायत मगरलोड में मतगणना होगी तथा तीसरे चरण में तीन फरवरी को जनपद पंचायत नगरी में मतदान और मतगणना सम्पन्न होगी। प्रथम चरण में जनपद पंचायत सदस्यों के लिए सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा खण्ड मुख्यालय में 30 जनवरी को, द्वितीय चरण में दो फरवरी को तथा तृतीय चरण में पांच फरवरी को की जाएगी। इसी तरह जिला पंचायत सदस्यों के मामले जिला मुख्यालय से सारणीकरण व निर्वाचन परिणामों की घोषणा प्रथम चरण में 31 जनवरी को, द्वितीय चरण में तीन फरवरी को तथा तीसरे चरण में छह फरवरी को की जाएगी।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने