MTI News::दिन भर अंचल की खबरों में .....



बोर्ड परीक्षा -छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर द्वारा आयोजित हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2020 २ मार्च से जिले में शुरू हो गई है।  जिले में 77 परीक्षा केन्द्रों में यह परीक्षा संचालित की जा रही है। हायर सेकेण्डरी की प्रथम भाषा हिन्दी विषय की परीक्षा आयोजित की गई। इसमें कुल दर्ज 9710 में से 9627 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए और 83 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। एक भी नकल का प्रकरण दर्ज नहीं किया गया। परीक्षार्थियों के लिए तीन सेट बनाए गए थे जिसमें से ए सेट सरल व बी सी कठिन बताया जा रहा था ।इसमें परीक्षार्थियों को आवारा पशु पर कार्यवाही के लिए पत्र, रेलवे कोच में अवांछित तत्वों के घुस जाने से यात्रियों की परेशानी के संबंध में पत्र जैसे विषय दिए गए थे ।इसके अलावा साइबर अपराध का आतंक प्लास्टिक से परहेज विषयों पर निबंध भी आया था। धमतरी जिले में उड़नदस्ता के लिए जिला प्रशासन द्वारा 10,जिला शिक्षा विभाग द्वारा दो और ब्लॉक स्तर पर 4 टीम गठित की गई है।14 मार्च तक होने वाली परीक्षा की उत्तर पुस्तिका कन्या शाला में 16 मार्च तक जमा की जाएगी जिसे 18 को रायपुर बोर्ड कार्यालय भेजा जाएगा ।परीक्षा की निगरानी सीसी कैमरा से करते हुए दिखाई दिए।

पुतला दहन-छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की छापामार कार्यवाही का विरोध करते हुए एनएसयूआई अध्यक्ष राजा देवांगन के नेतृत्व में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया ।इस दौरान गौशाला मैदान में प्रधानमंत्री और गृह मंत्री का पुतला दहन भी किया गया ।एनएसयूआई ने कहा कि राज्य सरकार को बिना किसी जानकारी दिए फोर्स के साथ छत्तीसगढ़ में दहशत का माहौल बनाया जा रहा है जिसका एनएसयूआई विरोध करती है।

मांग- 
जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 11 के सदस्य अनीता ध्रुव ने कांटा कुररीडीह जलाशय मरम्मत एवं नहर लाइनिंग में गड़बड़ी बरते जाने की शिकायत कर जांच की मांग की है। शिकायत पत्र में कहा कि जलाशय की मरम्मत एवं 2 किलोमीटर नहर लाइनिंग का काम रायगढ़ के एक कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है। जिसकी अनुबंध राशि 221.50 लाख है पार के अंदर भाग में पिचिंग कार्य बिना सिस्टम के किया गया है ।लाइनिंग कार्य की गुणवत्ता में खुलकर गड़बड़ी हुई है ।निर्माण कार्य इंजीनियर की मौजूदगी की बजाय एक मुंशी द्वारा कराया जाता है ।इसमें सिंचाई विभाग के अधिकारी की मिलीभगत है,ठेकेदार द्वारा आपस में मिलकर करोड़ों रुपए की हेराफेरी की आशंका है ।इस संबंध में कार्यपालन अभियंता से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।

ग्राम सोरम में स्थित देसी शराब दुकान को अन्य जगह हटाए जाने की मांग को लेकर जिला पंचायत सदस्य कविता बाबर अपने क्षेत्र के जनपद सदस्य अनुपमा साहू,सरपंच भटगांव अजमेर सिंह व ग्रामीणों के साथ कलेक्टोरेट पहुंची । आवेदन में कहा कि भटगांव से खिड़की टोला रोड पर स्थित शराब दुकान सड़क किनारे और गांव के नजदीक है यहां पर आईटीआई, स्कूल, अस्पताल एवं बस्ती है ।असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है इसे यहां से हटाया जाए।

मराठा मंगल भवन के पास स्थित हनुमान मंदिर में 3 दिनों पहले हुई चोरी के मामले में पुलिस अभी तक आरोपियों का पता नहीं लगा पाई है ।वार्ड वासियों ने पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानु से मुलाकात कर तत्काल आरोपियों को पकड़ने की मांग की ।जिसे संज्ञान में लेते हुए एसपी ने थानेदार को तत्काल मोबाइल लगाकर आरोपियों को ढूंढने के निर्देश दिए।
 अखिल भारतीयब विद्यार्थी परिषद् ने म्युनिस्पल स्कूल में अंग्रेजी स्कूल खोले  जाने का विरोध किया है ।यहां लगभग 600 विद्यार्थी पढ़ते है डीईओ को आवेदन सौंप कर निर्णय को बदलने की मांग की है ।
मेहनताना की मांग-ग्राम हसदा ब्लॉक मगरलोड में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने वाली समिति की महिलाओं ने जन चौपाल में अधिकारी को आवेदन सौंपकर मेहनताना की मांग की है ।सदस्यों का कहना है कि 5 माह से कलेक्शन कर रहे हैं लेकिन अब तक उन्हें 1 रु भी मजदूरी नहीं मिला है जिसकी वजह से उन्हें परेशानी हो रही है ।पंचायत प्रतिनिधि कलेक्शन कर मेहनताना रखने की बात करते हैं ।जबकि ग्रामीण कचरा के नाम पर पैसा देने में आनाकानी करते हैं।

ग्राम पंचायत श्यामतराई की नवनिर्वाचित सरपंच अत्सला मरकाम ने पूर्व सरपंच द्वारा चार्ज नहीं दिए जाने की शिकायत जनपद सीईओ से की है ।अत्सला का कहना है कि 22 फरवरी को पूर्व सरपंच द्वारा बुलाया गया था लेकिन अपूर्ण जानकारी होने पर चार्ज नहीं दिया गया ।फिर 2 मार्च को बुलाया गया और वह उपस्थित ही नहीं हुआ ।इसलिए आवश्यक कार्यवाही करते हुए उन्हें ग्राम पंचायत  का चार्ज दिया जाए ।

-इंडियन रेडक्रास सोसायटी नई दिल्ली  द्वारा आयोजित रेडक्राॅस यूथ कैम्प यूथ फाॅर ह्यूमीनिटी के तहत  07 से 11 मार्च 2020 गुरूग्राम मानेसर (हरियाणा)में आयोजित नेशनल कैम्प मे राज्य मुख्यालय रायपुर के द्वारा दिये गये आदेशानुसार धमतरी जिले के यूथ रेडक्राॅस वालेटिर्यस को अवसर प्राप्त हुआ है । कलेक्टर  रजत बंसल के आदेशानुसार धमतरी जिले से जिले के शा.हाईस्कूल पोटियाडीह  के व्यख्याता प्रदीप कुमार साहू, जेमिमा भेलवा स्कूल एण्ड काॅलेज आफ नर्सिग बठेना जिले से प्रभारी होगें,  यूथ रेडक्राॅस वालेाटियर्स मानसी साहू, निशा साहू, जागृति साहू ,तेजस्वनी सिन्हा, मानसी धनकर ,जाॅन आयुष मिलाप, पीजी काॅलेज धमतरी से खिलेन्द्र कुमार यादव , रमा साहू , संत गुरूघासी दास स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुरूद से लेखन साहू , अनिल कुमार, भोज राम शामिल होने आदेश जारी किया गया है । कैम्प में शामिल होने की तैयारी के लिए   कैम्प में शामिल होने तैयारी के लिए जिला संगठक प्रदीप कुमार साहू के नेतृत्व में रेडक्राॅस शाखा में बैठक आयोजित कर सभी प्रतिभागियों को आवश्यक निर्देश दिए । 
घटना क्रम -
घायल रोहित

सोमवार की रात लगभग 8:00 बजे नगर पंचायतआमदी  के सामने हुए सड़क हादसे में एक युवक की मौत हो गई वहीं एक गंभीर रूप से घायल है ।बताया गया कि कुमार साहू और रोहित ध्रुव बाइक क्रमांक सीजी 05 A 4816 धमतरी से आमदी आ रहे थे तभी नगर पंचायत के सामने सड़क किनारे गिट्टी व रेत के ढेर से टकराकर गिर गए। जिसमें कुमार साहू के सिर में गंभीर चोट  से मौके पर ही मौत हो गई ।108 एंबुलेंस के माध्यम से घायल और मृतक को जिला अस्पताल लाया गया।जिसमें रोहित ध्रुव को मसीही अस्पताल में भर्ती कराया गया है, स्थिति गंभीर बताई जा रही है ।इसमें रेत और गिट्टी रखे ठेकेदार की लापरवाही सामने आ रही है।
ग्राम  देमार में लोहे का एंगल गड़ाते  वक्त हाईटेंशन तार की चपेट में आने से आजमगढ़ यूपी कलापतपुर निवासी युवक सूरज कुमार राजभर 20 वर्ष की मौत हो गई ।बताया गया कि युवक देमार के भारत फर्नीचर मार्ट में काम करता था और रविवार को गड्ढे में एंगल गड़ाने के लिए एंगल को पकड़ा हुआ था ऊपर हाईटेंशन तार के संपर्क में आ गया। जिसे इलाज के लिए मसीही हॉस्पिटल लाया गया था ।इलाज के दौरान मौत हो गई। स्वर्ग धाम सेवा समिति के सहयोग से शव को गृह ग्राम भेजा गया।
31 दिसंबर 2019 को ग्राम बिजनापुरी थाना कुरूद निवासी ओंकार 17 वर्ष ने जहर सेवन किया था जिसकी इलाज के दौरान सोमवार 2मार्च की दोपहर मसीही अस्पताल में मौत हो गई ।जहर सेवन क्यों किया था इसका कारण अभी स्पष्ट नहीं है ।

थाना सिटी कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत टिकरापारा पीपल पेड़ के पास सट्टा जुआ खेलते पाए जाने पर सुखीत नेताम के विरुद्ध 4 क जुआ एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है ।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने