MTI News:दिन भर अंचल की ख़बरों में.......

 
 
पड़ोसी देश चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बाद देश के कुछ शहरों में इसके संदिग्ध प्रकरण मिलने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार भी अलर्ट हो गई है ।राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव ने गुरुवार को राज्य के सभी कलेक्टर एसपी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों का वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से कोरोना वायरस के रोकथाम एवं फ्लू से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। सभी अस्पतालों में कम से कम 10 बेट का आइसोलेशन बेड रखने के निर्देश दिए एवं जरूरी संसाधनों का पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने कहा गया। प्रभावित देश से यात्रा कर अपने जिले में आने वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनका होम आइसोलेशन एवं सतत 28 दिनों तक निगरानी करने कहा गया ।धमतरी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि पूर्व में अलर्ट कर दिया गया है।जिला अस्पताल में लॉजिस्टिक मानक प्रक्रिया के तहत वीटीएम किट N95 मास्क ,व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण एवं ट्रिपल लेयर मास्क पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। अस्पताल के 2 वार्डों में 4 बेड  का आइसोलेशन कक्ष बना दिया गया है ।6 वेंटिलेटर जिला अस्पताल में स्थापित किया गया है। इसके अलावा सभी विकासखंड स्तर पर महामारी नियंत्रण कक्षों में दलों को सक्रिय कर दिया गया है। अपील की गई है कोरोनावायरस से घबराने की जरूरत नहीं है इसका डटकर सामना करने का समय है। यदि किसी व्यक्ति को फ्लू सर्दी खांसी की शिकायत 1 हफ्ते से अधिक हो गए तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर इलाज कराएं।
 
 खुलेआम उल्लंघन-जिला प्रशासन के निर्देश के बावजूद जिले में रेत खदानों में नियमों का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है फिर भी इसमें ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है। ऐसे ही एनजीटी के नियमों का उल्लंघन कर जेसीबी मशीन से रेत उत्खनन करने की शिकायत को लेकर नवीन जोरातराई के ग्रामीण पूर्व जिला पंचायत सदस्य नीलम चंद्राकर के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचे और अपर कलेक्टर से मुलाकात कर ठेकेदार का पट्टा निरस्त करने की मांग की ।बताया गया कि ठेकेदार जेसीबी मशीन से रोज रात में रेत उत्खनन कर सैकड़ों हाईवा रेत निर्धारित रेट से अधिक दाम पर बेच रहा है ।ठेकेदार द्वारा पूरे गांव के महानदी को खुलेआम जगह-जगह रात में उत्खनन कर रहा है ,आज तक किसी भी खनिज अधिकारी ने इसकी जांच तक नहीं की। ग्रामीणों ने बताया कि अवैध उत्खनन को रोकने के लिए कहा जाता है तो ठेकेदार द्वारा दादागिरी कर उल्टा धमकाया जाता है ठेकेदार की मनमानी से गांव में दहशत का माहौल है ।इसलिए ग्रामीणों ने रेत खदान के पट्टे को तत्काल निरस्त करने की मांग की है।
 
कार्यवाही-होली त्यौहार के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर थाना क्षेत्र अंतर्गत अवैध एवं असामाजिक कार्यों में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु निर्देशित करने पर टीम बनाकर अवैधानिक कार्यों में संलिप्त  व्यक्तियों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही करने रवाना किया गया ।जिस पर सिटी कोतवाली पुलिस को सूचना मिली कि बिशेसर गाड़ा नाम का व्यक्ति जो थाना सिटी कोतवाली  का निगरानी बदमाश है अवैध रूप से  शराब रखकर ले जाने वाला है । सूचना पर कोतवाली पुलिस के द्वारा अग्रसेन भवन के पीछे कच्चे रास्ते में घेराबंदी कर  आरोपी बिसेसर गाड़ा पिता जय लाल गाडा़ उम्र 35 वर्ष निवासी साल्हेवार पारा धमतरी को रंगे हाथ पकड़ कर उसके कब्जे से प्लास्टिक की बोरी में 28 नग देसी मदिरा मसाला  जप्त कर आबकारी एक्ट की धारा 34(2) के तहत वैधानिक कार्यवाही कर रिमांड पर भेजा गया।बताया गया कि आरोपी बिशेसर गाडा थाना कोतवाली क्षेत्र का निगरानी बदमाश है जिसके विरुद्ध कोतवाली में विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज है ।पूर्व में भी जेल जा चुका है और जिला बदर की कार्यवाही भी की गई है।

ग्राम सिंगपुर के  कृष्ण कुमार को अवैध हाथ भट्टी कच्ची शराब 18 लीटर बेचते हुए पकड़ा गया। उसके विरुद्ध धारा 34(1) 34(2) एवं 59 (ख) के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर जेल भेज दिया गया।

भिक्षावृत्ति-जिला पुलिस बल, श्रम विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग व चाइल्डलाइन की संयुक्त टीम ने शहर के विंध्यवासिनी मंदिर बस स्टैंड व औद्योगिक वार्ड में बच्चों द्वारा भीख मांगने की सूचना पर इन स्थानों का निरीक्षण किया जहां चार बच्चे भिक्षावृत्ति करते पाए गए। उनके पालकों को बुलाकर पूछताछ की गई जिसमें बच्चों से भिक्षावृत्ति कराना पाया गया। जिन्हें मासूम बच्चों से भिक्षावृत्ति व कठोर श्रम न कराने एवं बच्चों को रोज स्कूल भेजने की हिदायत देकर शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया गया बच्चों को उनके स्कूल भेजने का प्रबंध भी किया गया।
 
बैठक-रूद्री थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव में शांतिपूर्ण होली मनाने के लिए गुरुवार को रुद्री थाना में जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों की बैठक ली गई ।जिसमें होलिका दहन एवं होली त्यौहार शांतिपूर्ण और सौहार्द्रपूर्ण  मनाए जाने की अपील थाना प्रभारी रीना कुजूर ने की ।होलिका दहन सड़क, बिजली खंबा, बिजली तार आदि जगहों पर ना करें, दुकाने निर्धारित समय पर बंद करें ,मुखोटे का उपयोग ना करें ,असामाजिक तत्वों की सूचना तत्काल पुलिस को दें। इस दौरान ग्रामीणों से भी सलाह ली गई ।बैठक में डायल 112 की जानकारी देते हुए इसका लाभ लेने की अपील की गई ।बैठक में जिला पंचायत सदस्य खूबलाल ध्रुव,जनपद सदस्य पिंकू साहू, सरपंच अनिता यादव, शैल कुमारी कुलदीप, दुष्यंत सिन्हा आदि मौजूद थे।

एहतियात -यातायात विभाग द्वारा मातहत अधिकारी व कर्मचारियों को प्रदूषण व बीमारी से बचने मास्क दिया गया ।जिसे पहन कर जवान ड्यूटी पर तैनात रहेंगे ।धमतरी शहर में धूल की वजह से प्रदूषण से बचने और विभिन्न संक्रमित बीमारियों से बचाव के लिए जवानों को मास्क दिया गया है।हालांकि लगातार मास्क लगाकर काम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है ।इन दिनों कोरोना वायरस काफी दहशत है इससे भी  बचा जा सकता है ।इस संबंध में प्रभारी सत्यकला रामटेके ने कहा कि प्रदूषण और बीमारियों से बचने उच्च अधिकारियों के निर्देश पर मास्क दिया गया है।


सम्मान-शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय खरतुली के चाणक्य वाणिज्य परिषद इकाई में सम्मान समारोह एवं पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम रखा गया ।जिसमें शिक्षा, सहकारिता, अध्यात्म एवं समाजिक चेतना के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने के लिए राज्यपाल पुरस्कृत शिक्षक डॉ भूषण लाल चंद्राकर का सम्मान हुआ ।शिक्षा ,समाज सेवा , चिकित्सा एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए शिक्षक अलंकरण पुरस्कार से सम्मानित एवं राज्यपाल शिक्षक पुरस्कार 2019 के लिए चयनित प्रदीप कुमार साहू व्याख्याता  को साल श्रीफल स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।इसी प्रकार विशेष योगदान के लिए संजय सिन्हा को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर वाणिज्य परिषद द्वारा साल भर में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया ।इस दौरान प्रदीप साहू ने खरतुली में अध्यनरत 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की मेरिट लिस्ट में आने पर उन्हें 5000 रु देने की घोषणा की।
 
जागरूकता-जिले के शासकीय महाविद्यालय धमतरी सहित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भटगांव और भोपालराव पवार शासकीय पाॅलिटेक्निक रूद्री में वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। लीड बैंक अधिकारी अमित रंजन ने शिविर में विद्यार्थियों को वित्तीय साक्षरता के तहत बैंक खाते खोलने एवं बैंक से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने जन-धन दर्शक एप्लीकेशन का लाईव डेमो दिखाया, जिसके तहत एन्ड्राॅयड मोबाइल में एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया एवं उससे मिलने वाली जानकारी से विद्यार्थी अवगत हो सके। उन्होंने बताया कि इस एप को मोबाईल में स्टाॅल करने के लिए पहले प्ले स्टोर से जन धन दर्शक एप डाउनलोड करना होगा।  

सुपोषण अभियान-जिले के 155 आंगनबाड़ियों में चलाए जा रहे मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत अब 06 माह से 03 साल तक के ऐसे 678 कुपोषित बच्चे, जो आंगनबाड़ी नहीं आते, उन्हें भी आज से गरम पका भोजन दिया जा रहा है। इनमें धमतरी विकासखण्ड के 183, नगरी के 252, कुरूद के 138 और मगरलोड विकासखण्ड के 105 बच्चे सम्मिलित हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इन बच्चों की रेसिपी में जहां स्थानीय हरी पत्तेदार सब्जियां, सोयाबड़ी, लौकी, मुनगा, कुम्हड़ा, कच्चा पपीता को प्राथमिकता दी जा रही है, वहीं सोयाबीन और सूरजमुखी तेल का उपयोग भी किया जा रहा है। इसी तरह प्रतिदिन 5-5 ग्राम अंकुरित मूंग-चना, फूटा चना और 10-10 ग्राम गुड़-मुंगफल्ली का लड्डू बच्चों को दिया जाएगा। साथ ही आम, नीबू और आंवले का अचार दिया जाएगा।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने