MTI News:: दिन भर अंचल की ख़बरों में ........




धमतरी । जिले में संचालित रेत खदानों के संचालकों व पट्टेदारों की बैठक  में अपर कलेक्टरदिलीप अग्रवाल ने कहा कि आबंटित खदानों के संचालन से पहले निर्धारित क्षेत्र का सीमांकन कराकर निर्धारित खदान क्षेत्र के भीतर ही उत्खनन का कार्य करें तथा नियमानुसार खनन क्षेत्र में नियमानुसार पौधे रोपना सुनिश्चित करें। इसी तरह भारी वाहनों से परिवहन के समय में ट्राॅली में रेत अनिवार्य रूप से तारपोलिन से ढका हुआ होना चाहिए, जिससे वहां से गुजरने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो। खदान पहुंच मार्गों के किनारे टैंकरों के माध्यम से पानी का छिड़काव भी कराएं तथा अभिवहन पास में सभी काॅलमों की सुस्पष्ट रूप से पूर्ति की जानी चाहिए। इसके अलावा सभी आबंटित खदान क्षेत्रों में रेत की दर सूची और दिशासूचक साइन बोर्ड भी अनिवार्य रूप से लगाए जाने पर जोर दिया गया।

डिप्टी कलेक्टर एवं खनिज विभाग के नोडल अधिकारी  जितेन्द्र कुर्रे ने खदान पट्टेदारों व अधिमानी बोलीदारों की समस्याएं सुनीं तथा पंचायत निकाय व ग्रामीणों से परस्पर समन्वय स्थापित कर खदानें संचालित करने की बात कही। बैठक में सहायक खनि अधिकारी  सनत साहू ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार ही सभी खदानों का नियमानुसार संचालन किया जाना है। जिन लोगों ने खदान एवं खनन स्वीकृति हेतु आवश्यक दस्तावेज जमा नहीं किया है, वे शीघ्रता से यह कार्य पूर्ण कर लें, जिससे लंबित खदानों का आबंटन समय पर सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 33 रेत खदानों का आबंटन किया गया है जिसमें से तीन खदान समूह की पांच खदानें पर्यावरण स्वीकृति के उपरांत संचालित हैं। शेष 14 खदानों की पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए प्रकरण प्रक्रियाधीन है। 04 खदानों को पर्यावरण स्वीकृति के लिए आवेदन किया जा चुका है तथा 08 खदानों को आशय पत्र जारी किया जा चुका है।

चालानी कार्यवाही-यातायात व्यवस्था बनाए रखने व सड़क दुर्घटना में कमी लाने के उद्देश्य से यातायात प्रभारी  सत्यकला रामटेके अपने स्टाफ के साथ शहर के मुख्य चौक चौराहों पर आम लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उसका पालन करने आवश्यक समझाईश दे रही है। वाहन चेकिंग के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही भी किया जा रहा है। रिलायंस पेट्रोल पंप के पास रायपुर रोड में वाहनों की चेकिंग के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन 10 वाहन चालकों के विरुद्ध  चालानी कार्यवाही की गई है।  04 प्रकरणों में वाहन चालकों के विरुद्ध मोटर व्हीकल एक्ट के तहत इस्तगासा तैयार कर  न्यायालय पेश किया गया, जिस पर  न्यायालय द्वारा वाहन चालकों को 46000 रु के अर्थदंड से दंडित किया गया है।

जश्न- 3 मार्च को पेश किये गए बजट  के बाद जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धमतरी वासियों की ओर से आभार व्यक्त करने कांग्रेसी कार्यकर्ता पदाधिकारी मकई चौक में एकत्रित हुए और पटाखे फोड़ कर जश्न मनाया।

कुत्ते का आतंक - बुधवार को बनियापारा में काले पागल कुत्ते ने ऐसा आतंक मचाया कि लोगों को अपने घरों में ही दुबक कर रहना पड़ा ।प्रभाकर पेंटर घर के आस-पास एक काले रंग के पागल कुत्ते ने देखते ही देखते 10 लोगों को जख्मी कर दिया ।जिसमें बुजुर्ग महिला भी शामिल थी ।घायल मनीष यादव ने बताया कि वह घर से तैयार होकर निकला था कि अचानक कुत्ते ने पर को जख्मी कर दिया। वार्ड वासियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से इसकी जानकारी दी आयुक्त ने कुत्ते को ढूंढने नगर निगम की टीम को भेजा जिसे आमापारा आटा चक्की के पास पाएगा वहीं पर उसे मार दिया गया ।कुत्तों के आतंक से निजात पाने लगातार डॉग हाउस की मांग की जा रही है जो कब बनेगा इसका कोई पता नहीं है ।



बोर्ड परीक्षा में 12वीं के दूसरे में जिले में 82 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए ।बुधवार को दूसरे दिन इतिहास ,भौतिक, एलिमेंट ऑफ कॉमर्स एलिमेंट्स आफ एग्रीकल्चर ,नवीन पाठ्यक्रम व्यवसायिक परीक्षा के प्रश्न थे। जिसमें 8167 परीक्षार्थी दर्ज थे इनमें से 82 ने परीक्षा नहीं दी ।

  सेमरा में हो गई होली -रंगो का त्यौहार होली 10 मार्च को मनाया जाएगा। लेकिन धमतरी के सेमरा गांव में एक अनोखा दस्तूर है। यहां होली त्यौहार से हफ्तेभर पहले ही होली को मनाने की पंरपरा सदियों से चली आ रही है। जिसे मौजूदा पीढ़ियां आगे बढ़ा रही है। लेकिन कई लोग इसे अधंविश्वास के तौर पर भी देखते है। बताया जाता है कि इस लकिर को तोडने की जूर्रत करने पर कोई ना कोई अनहोनी जरुर होती है।त्यौहार मनाने का ये तरीका अब इस गॉव की पहचान बन चूकी है। जिसे देखने के लिए हर मौके पर लोग दूर दूर से आते हैं। वक्त जरुर बदला लेकिन धमतरी के सेमरा गॉव का दस्तूर आज भी कायम है।  अब वो चाहे दिवाली का हो या फिर दशहरा। इस दस्तूर के अतीत मे छिपी है एक दास्तॅा कि सदियो पहले गॉव के देवता सिदार ने सपने में कहा था कि हर त्यौहार मनाने के पहले उन्हे हूमधूप देना जरुरी है। जिसके चलते आज भी गॉव के लोग अपने गॉव के देवता को खूश करने हर त्यौहार हफतेभर पहले मनाते आ रहे है। जो अब एक परम्परा बन गई है।
होली कल -गंगरेल स्थित अंगार मोती मंदिर परिसर में होली पर्व मनाया जाएगा ।हर साल की तरह इस साल भी होली पर्व के अवसर पर 5 मार्च को अंगारमोती माता मंदिर परिसर में धार्मिक  वातावरण में होली खेली जाएगी ।मंदिर के पुजारी ईश्वर नेताम सूधे सिंह ने माता के भक्तों को उपस्थित होने की अपील की है ।



धरना-एनपीआर एनआरसी और सीए के विरोध में बहुजन क्रांति मोर्चा द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी सिलसिले में बुधवार को गांधी मैदान में एनपीआर के विरोध में बहुजन क्रांति मोर्चा के कुछ सदस्य धरना पर बैठे हुए दिखाई दिए ।सदस्यों में बताया कि इस मामले में चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का बाइ काट करने यह आंदोलन किया जा रहा है ।इसके अलावा ईवीएम से हो रहे चुनाव प्रक्रिया के विरोध में भारत बंद का ऐलान किया गया है।

प्रशिक्षण- RSETI धमतरी द्वारा एक माह का मोटर बैंडिग  प्रशिक्षण सफलतापुर्वक पूर्ण कर बुधवार को समापन किया गया। 13 लोगो को शासकीय खर्च पर प्रशिक्षण दिया गया । सभी को डिप्टी कलेक्टर एचएल गायकवाड द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया।
 घटना क्रम......
अछोटा पुल के पास अज्ञात मेटाडोर ने बाइक सवार को ठोकर मार दी जिसमें 2 महिला व एक पुरुष घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में लाया गया। बताया गया कि दिनेश अपने रिश्तेदार पूजा मरकाम और भानबती के साथ बाइक में सलोनी से धमतरी आ रहा था तभी पुल के पास मेटाडोर ने ठोकर मार दी ।
ग्राम तिर्रा थाना अकलाडोंगरी निवासी बिहारी लाल निषाद 64 वर्ष ने जहर सेवन कर खुदकुशी कर ली ।बिहारीलाल ने अज्ञात कारणों से जहर सेवन कर लिया जिसे  जिला अस्पताल लाएगा था इलाज के दौरान मौत हो गई ।

हटकेशर वार्ड निवासी नाबालिग लड़की लाल बूट हाउस में काम करने जा रही हूं कह कर निकली थी। मंगलवार रात तक वापस नहीं लौटने पर परिजनों ने थाना सिटी कोतवाली में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है । कहा है कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा बहला-फुसलाकर ले जाया गया है। इस मामले में कोतवाली में अज्ञात के विरुद्ध धारा 363 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने