विषय एवं सह पाठ्यक्रम गतिविधियों का डीपीएस धमतरी में अद्भुत प्रयोग


आॅनलाइन संचालित हो रही रचनात्मक गतिविधियों


धमतरी जैसा कि विदित है कि वर्तमान परिस्थितियां अनुकूल नही हैं। इन परिस्थितियों में सुरक्षित  रहने के लिए घर में रहना ही अति आव’यक है।। सभी शिक्षण संस्थान बंद है ,ऐसे  में बच्चे प्रभावित हो रहे हैं ।  शिक्षण को सुचारू रूप से चलानेे के लि, समयानुसार विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं। इसी तारतम्य में डीपीस धमतरी में सीबीसई की गाइड लाईन के तहत विद्यालय कि प्राचार्या सुप्रिया पी के मार्गदर्शन  में पाठ्यक्रम सहपाठ्यक्रम और जीवन कौशल निर्माण कीगतिविधियों का आनलाइन संचालन प्रारंभ किया गया  है। 
 
सभी गतिविधियां बच्चों की सृजनात्मक, कलात्मक, जीवन शैली निर्माण में अत्यंत सहयोगी  हैं। समस्त गतिविधियां कक्षा पी-पी - 01 से  8 वीं तक संचालित की जारही हैं। डीपीस धमतरी के गतिविधि प्रभारी  भूमेश  चंदनकर  पवन केशरवानी  ने प्राचार्या  सुप्रिया पी के निर्देशन में समस्त गतिविधियों का निर्धारण  किया है। गतिविधियां सीबीसई द्वारा निर्धारित मापदंड  को पूरा करते हुए  बच्चों के सम्पूर्ण विकास हेतु तय की गई है । गतिविधियों को पाठ्यक्रम  सह पाठ्यक्रम  और जीवन कौशल  निर्माण  पर आधारित किया गया । पाठ्यक्रम गतिविधियों में निर्धारित विषय, पाठ्यपुस्तकीय गतिविधियां सहपाठ्यक्रम कला,जीवन कौशल निर्माण , गतिविधियों में जीवन में अनुशासन, अपने पारिवारिक सदस्यों की देखभाल आदि शामिल है। 
 
20 अप्रैल 2020 से प्रारंभ हुई गतिविधियों में पाठ्यपुस्तक विषयान्तर्गत गतिविधियों के अतिरिक्त चित्रकला,योग इत्यादि का प्रशिक्षण दिया गया । गतिविधियों के परिक्षण हेतु सप्ताह में शुक्रवार का दिन प्रतियोगिता हेतु निर्धारित किया गया है। प्रथम प्रतियोगिता चित्रकला पर आधारित की गई जिसमें उम्र और कक्षा वार विभिन्न विषयों पर विद्यार्थियों ने अपनी कला का प्रर्दशन किया तत्प’चात प्रतियोÛिता परिणाम पुरस्कार घोषित किये गये। विद्यालय के चेयरमेन श्री धीरज अग्रवाल और निर्देशिका  निधि अग्र वाल ने विद्यालय द्वारा  संचालित की जा रही गतिविधियों के विषय में कहा कि डीपीस  का सदैव प्रयास रहता है कि बच्चों का हर स्तर पर विकास हो इसलिए  हम सदैव प्रयासरत रहते हैं। विद्यालय में प्रबंधक और समस्त सदस्यों के प्रयास को अभिभावको ने ऐसे जटिल समय में सृजनात्मक कार्यो को संचालित करने के लिए  संतोष और आभार व्यक्त किया।
 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने